UP Assembly By-Eection: सीसामऊ सीट पर कमल खिलाने की तैयारी में बीजेपी, जातीय समीकरण के फॉर्मूले पर कर रही काम, बीजेपी-सपा के बीच कांटे की टक्कर

UPT | बीजेपी-सपा

Oct 18, 2024 17:29

सीसामऊ सीट पर कमल खिलाने के लिए बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी है। बीजेपी क्षेत्र में जातीय समीकरण पर काम कर रही है। यदि बीजेपी दलित और ब्राह्मण वोटरों को अपने पाले में लाने पर कामयाब हो गई, उसको इसका फायदा भी मील सकता है।

Short Highlights
  • सीसामऊ विधानसभा सीट पर सपा-बीजेपी के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई।
  • बीजेपी सीसामऊ में जातीय समीकरण पर कर रही काम।
  • सपा के साथ खड़ा दिख रहा मुस्लिम वोटर।
Kanpur News: यूपी के कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट का उपचुनाव बड़ा ही दिलचस्प हो गया। सीसामऊ में कमल खिलाने के लिए बीजेपी पूरे दमखम के साथ चुनावी मैदान में उतरी है। सीएम योगी सीसामऊ क्षेत्र में जनसभा कर चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने वित्तमंत्री सुरेश खन्ना को प्रभारी और मंत्री नितिन अग्रवाल को सह प्रभारी बनाया है। सीसामऊ में जीत दर्ज करने के लिए प्रदेश नेतृत्व की इज्जत दांव पर लगी है।इस  सीट पर जीत दर्ज करने के लिए बीजेपी ने जातीय समीकरण का फार्मूला तैयारी किया है।

सीसामऊ क्षेत्र में कमल खिलाने के लिए दलित-ब्राह्मण मतदाताओं का वोट हासिल करने की रणनीति पर काम कर रही है। यदि बीजेपी इस रणनीति में कामयाब हो गई, तो कमल खिलने की उम्मीद बढ़ सकती है। सीसामऊ विधानसभा सीट पर 1.11 लाख मुस्लिम मतदाता है। जबकि 1.14 लाख दलित और ब्राह्मण वोटर हैं। जिसमें दलित वोटर 59 हजार और ब्राह्मण वोटर 55 हजार हैं। सीसामऊ क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 2.70 लाख के करीब है। 

जल्द होगा प्रत्याशी के नाम का एलान 
इसके साथ ही सीसामऊ में 6 हजार क्षत्रिय, 12,000 ओबीसी, 20 हजार कायस्थ और 5 हजार सिंधी-पंजाबी मतदाता हैं। जिसकी वजह से 16 दलित बस्तियों को प्रभारी सुरेश खन्ना ने विकास कार्यों की सौगातें दी हैं। वहीं सीएम योगी ने करोड़ों रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी थी। सीसामऊ सीट प्रत्याशी को लेकर राष्ट्रीय नेतृत्व पहली बैठक कर चुका है। जानकारी के मुताबिक बीजेपी 22 अक्टूबर तक प्रत्याशी के नाम का एलान कर सकती है।

नसीम सोलंकी ने संभाला मोर्चा 
राष्ट्रीय नेतृत्व ने पहली बैठक में पैनल में तीन नाम सिलेक्ट किए हैं। बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रत्याशी के नाम पर अंतिम मुहर लगेगी। वहीं, समाजवादी पार्टी ने पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाया है। इरफान सोलंकी लगातार तीन बार सीसामऊ से विधायक राह चुके हैं। नसीम सोलंकी ने क्षेत्र में मोर्चा संभाल लिया है, सपा नेता बैठक मतदाताओं के साथ छोटी-छोटी बैठकें कर पार्टी के पक्ष में माहौल बना रहे हैं।

Also Read