Kanpur News : आईआईटी कानपुर ने राष्ट्रव्यापी स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत आयोजित किया कार्यक्रम

UPT | स्वछता की दिलाई शपथ

Sep 28, 2024 12:16

कानपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने राष्ट्रव्यापी ‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ अभियान में भाग लिया।जिसका विषय है-स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता। 17 सितंबर से शुरू हुआ यह अभियान 2 अक्टूबर तक चलेगा, जिसका उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छता के महत्व को मजबूत करना है।

Kanpur News : कानपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने राष्ट्रव्यापी ‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ अभियान में भाग लिया।जिसका विषय है-स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता। 17 सितंबर से शुरू हुआ यह अभियान 2 अक्टूबर तक चलेगा, जिसका उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छता के महत्व को मजबूत करना है। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2014 में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत के बाद से, इस पहल से स्वच्छता और सफाई के प्रति राष्ट्र में व्यवहारिक बदलाव देखा गया है, जिससे हर साल स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ रही है।

स्वछता की दिलाई शपथ
इस अभियान के दौरान आईआईटी कानपुर में इंफ्रास्ट्रक्चर और प्लानिंग के डीन प्रोफेसर जे. रामकुमार और संस्थान के रजिस्ट्रार विश्व रंजन ने सभी उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। दर्शकों को संबोधित करते हुए विश्व रंजन ने इस बात पर जोर दिया कि "हमें अपने घरों से शुरुआत करके स्वच्छ वातावरण बनाने की पहल करनी चाहिए। अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता को शामिल करना न केवल महत्वपूर्ण है बल्कि हमारे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए भी आवश्यक है। स्वच्छता ही सेवा है और यह अभियान हमारे संस्थान, शहर और देश को स्वच्छ रखने की शपथ है। यह हमारे समुदाय को सभी के लिए एक स्वस्थ स्थान बनाने के बारे में है।"

स्वछता से जुड़ी चल रही है कई गतिविधि
पखवाड़े भर चलने वाले इस कार्यक्रम के दौरान संस्थान स्वच्छता से जुड़ी विभिन्न गतिविधियाँ चला रहा है, जिससे सभी को स्वच्छता को अपने जीवन का एक अहम हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य स्वच्छ भारत अभियान के लक्ष्यों में योगदान देना है, ताकि सभी नागरिकों के लिए स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित हो सके।

यह लोग रहे मौजूद
इस अभियान में संस्थान निर्माण विभाग के प्रभारी एवं अधिकारी आरके वर्मा, वीपी सिंह, विनय तिवारी, मनीष खरवार, सुदर्शन दास, राजेश गुप्ता, वेंकटेश, वीरेंद्र सिंह, आरपी सिंह, मुरली, दिनेश सहित कई प्रमुख कर्मी शामिल रहे।

Also Read