लोकसभा चुनाव : सपा मुखिया अखिलेश यादव ने चुनावी खर्च में बीजेपी-बीएसपी को पछाड़ा, डिंपल भी नहीं हैं पीछे

UPT | सपा मुखिया अखिलेश यादव।

May 18, 2024 20:33

इत्र नगरी कन्नौज में समाजवादी पार्टी ने दिल खोलकर पैसा खर्च किया है। अखिलेश यादव ने 10 मई तक अपना खर्च 36,20,743 रुपए खर्च किए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर बीजेपी प्रत्याशी सुब्रत पाठक् हैं। 

Kannauj News : यूपी की इत्र नगरी कन्नौज का ताज किसके सिरमाथे पर सजेगा। इसका खुलासा चार जून को हो जाएगा। लेकिन इससे पहले कन्नौज की सियासी लड़ाई में किस योद्धा ने कितने रुपये खर्च किए इसका ब्योरा सामने आ गया है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने ​चुनावी प्रचार के दौरान दिल खोलकर पैसे खर्च किए। अखिलेश यादव ने खर्च करने के मामले में बीजेपी और बीएसपी से आगे निकल गए।

चुनाव प्रचार-प्रसार में खर्च का ब्योरा 10 मई तक का है। यानी कि प्रचार-प्रसार के समाप्त होने के ​एक दिन पहले तक का है। चुनाव आयोग की तरफ से नियुक्त किए गए व्यय पर्वेक्षक के सामने नियमानुसार खर्च का ब्योरा रखना पड़ता है। प्रत्याशियों ने अलग-अलग अंतराल में तीन बार खर्च का ब्योरा रखा है। इसमें पहली बार दो मई, छह मई और फिर 10 मई तक का ब्योरा दिया गया है।

खर्च का फाइनल ब्योरा आना बाकी है
कन्नौज में प्रचार खत्म होने के एक दिन तक यानी कि 10 मई तक अखिलेश यादव ने 36,20,743 लाख रुपये खर्च किए हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर बीजेपी प्रत्याशी सुब्रक पाठक हैं। सुब्रत पाठक ने 27,18,847 रुपये का खर्च दिखाया है। बसपा प्रत्याशी इमरान बिन जफर ने 3,54,420 रुपये का खर्च दिखाया है। इसके साथ ही राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के प्रत्याशी आलोक वर्मा ने 5,50,290 खर्च किए हैं। जिला कोषाधिकारी अनिल मिश्र के मुताबिक यह नामांकन के बाद 10 मई तक खर्च है। चुनाव के बाद फाइनल खर्च का ब्योरा देना होगा।

डिंपल यादव अखिलेश से भी आगे निकलीं
प्रत्याशियों को अभी प्रचार के आखिरी दिन और चुनाव वाले दिन का ब्योरा जमा करना है। चुनाव वाले दिन बूथों के बाहर बस्ता लगाने। इसके साथ ही बस्ते पर एजेंट की सेवा में किया गया खर्च। मतगणना वाले दिन खर्च का भी ब्योरा देना होगा। अखिलेश यादव प्रचार खत्म होने के एक दिन पहले तक 36,20,743 लाख रुपये खर्च कर चुके हैं। वहीं डिंपल यादव मैनपुरी में 59,43,126 रुपये खर्च कर चुकी हैं।
 

Also Read