Kanpur News :  बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन के सभी प्री-कास्ट संरचनाओं की ढलाई हुई पूरी

UPT | बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन

May 29, 2024 23:36

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत चल रहे बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन के निर्माण में एक और मील का पत्थर...

Kanpur News : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत चल रहे बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन के निर्माण में एक और मील का पत्थर हासिल कर लिया है। लगभग 5 किमी. लंबे इस सेक्शन में प्रयुक्त होने वाले सभी प्री-कास्ट संरचनाओं जैसे यू-गर्डर्स, आई-गर्डर्स, डबल टी-गर्डर्स और पियर कैप्स की ढलाई का कार्य अब पूरा कर लिया गया है।

ढलाई का कार्य अब 100 प्रतिशत पूरा
बता दें कि कानपुर मेट्रो के नौबस्ता कास्टिंग यार्ड में सबसे पहले मार्च 2024 तक सभी पियर कैप्स और डबल टी-गर्डर्स तथा अप्रैल 2024 में सभी आई-गर्डर्स की ढलाई का कार्य पूरा कर लिया गया  सबसे अंत में 348 वें यू-गर्डर की ढलाई की गई। इसके साथ ही बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन के सभी 348 यू-गर्डर्स, 64 आई-गर्डर्स, 264 डबल टी-गर्डर्स और 186 पियर कैप्स की ढलाई का कार्य अब 100 प्रतिशत पूरा हो गया है। 

तेजी से आगे बढ़ है सिविल निर्माण कार्य
इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि कानपुर मेट्रो परियोजना के बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन का सिविल निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। नौबस्ता स्थित कास्टिंग यार्ड में हमने सभी प्री-कास्ट संरचनाओं (पियर कैप, यू-गर्डर, आई-गर्डर, डबल टी-गर्डर आदि) की कास्टिंग पूरी कर ली है। मेट्रो के एलिवेटेड अवसंरचना में प्री-कास्ट संरचनाओं के प्रयोग की प्रणाली इसलिए अपनाई जाती है ताकि पूरी गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्यों में तेज़ी लाई जा सके। उत्तर प्रदेश मेट्रो के इंजीनियरों की टीम शहरवासियों को समय पर मेट्रो सेवा उपलब्ध कराने के लिए दिन-रात प्रयासरत है। दिसम्बर, 2021 में निर्धारित समय सीमा के अंदर प्रॉयोरिटी सेक्शन (आईआईटी से मोतीझील) पर यात्री सेवा आरंभ करने के बाद हम कॉरिडोर-1 के बैलेंस सेक्शन में भी समयबद्ध प्रगति कर रहे हैं।

वर्तमान में कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन के अलावा कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन और चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन पर भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। कॉरिडोर -2 (सीएसए से बर्रा-8) के रावतपुर-डबल पुलिया भूमिगत सेक्शन पर निर्माण कार्य आरंभ हो चुका है, साथ ही एलिवेटेड सेक्शन पर मृदा परीक्षण का कार्य प्रगति पर है।

Also Read