कानपुर प्रेस क्लब : पदाधिकारियों ने पुलिस कमिश्नर को सौंपा ज्ञापन, जानिए क्या रखी मांगे

UPT | पुलिस कमिश्नर को ज्ञापन सौंपते हुए

May 17, 2024 19:18

पत्रकारिता की आड़ में ब्लैकमेलिंग करने और भ्रामक खबरें चलाने वालों के खिलाफ कानपुर प्रेस क्लब ने बड़ा अभियान शुरू किया है। इसको लेकर...

Kanpur News (Jitendra Verma) : पत्रकारिता की आड़ में ब्लैकमेलिंग करने और भ्रामक खबरें चलाने वालों के खिलाफ कानपुर प्रेस क्लब ने बड़ा अभियान शुरू किया है। इसको लेकर शुक्रवार को कानपुर प्रेस क्लब के पदाधिकारियों ने कानपुर पुलिस कमिश्नर को ज्ञापन सौंपते हुए मांग की है कि जो भी पत्रकार, पत्रकारिता की आड़ में गैर कानूनी और गैर समाजिक कार्यो में लिप्त है। ऐसे कथित पत्रकारों को चिन्हित करके निष्पक्ष जांच कर कानूनी कार्यवाही की जाए।

फर्जी पत्रकारों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की मांग
कानपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष सरस बाजपेई और प्रेस क्लब के वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा पुलिस आयुक्त कार्यालय में पुलिस आयुक्त अखिल कुमार से मिलकर पत्रकारिता की आड़ में गैर कानूनी और गैर सामाजिक कार्यों में लिप्त कथित पत्रकारों को चिन्हित करके निष्पक्ष जांच व कड़ी कानूनी कार्रवाई किए जाने तथा अवांछित गैरकानूनी गतिविधियों में सम्मिलित पाए जाने पर ऐसे फर्जी पत्रकारों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई में प्रेस क्लब का सहयोग दिए जाने के संबंध में ज्ञापन दिया। साथ ही यह भी संज्ञान में लाया कि तथाकथित पत्रकार किसी की छवि धूमिल करने के उद्देश्य से खबरों का सत्यापन किए बिना ही भ्रामक और अपुष्ट खबरें सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों पर प्रसारित करते हैं। वह पत्रकारिता की आड़ में धन उगाई जैसे कृत्य करते हैं। जिससे आमजन मानस में भ्रम की स्थिति उत्पन्न होने के साथ ही शासन प्रशासन के प्रति गलत संदेश जाता है एवं स्वस्थ पत्रिकारिता को भी संदेह की नजर से देखा जाता है। 

संबंधित जोन के पुलिस आयुक्त से करें शिकायत
इसके बाद पुलिस कमिश्नर ने ज्ञापन को संज्ञान लेते हुए पुलिस आयुक्त द्वारा सभी जोनों के पुलिस आयुक्त को निर्देश किया कि वह पत्रकार के विरुद्ध आम नागरिकों के प्राप्त शिकायतों को गंभीरतापूर्वक संवेदनशीलता के साथ निष्पक्ष जांच कर कर प्रेस क्लब को अवगत कराते हुए वांछित सहयोग प्राप्त कर ऐसे कथित पत्रकारों के विरुद्ध नियमानुसार कठोर वैधानिक करवाई की जाए । साथ ही उन्होंने शहर के नागरिकों से अनुरोध किया कि यदि कोई कथित पत्रकार किसी मामले में आपको फसाने की धमकी देता है, ब्लैकमेल करता है, अनाधिकृत रूप से परेशान करता है या रुपयों की मांग करता है तो संबंधित जोन के पुलिस आयुक्त से मिलकर निर्भय होकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।  

जारी किए पुलिस अधिकारियों के नंबर
1-
पुलिस आयुक्त पूर्वी--9454400572
2- पुलिस आयुक्त पश्चिम--9454400571
3- पुलिस आयुक्त दक्षिण--9454400573
4- पुलिस आयुक्त सेंट्रल--9454400686

कानपुर प्रेस क्लब ऐसी किसी भी गतिविधि के खिलाफ
कानपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष सरस बाजपेई ने बताया कि कानपुर पुलिस कमिश्नर से मिलकर पत्रकारिता की आड़ में ब्लैकमेलिंग करने वाले कथित पत्रकारों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर कानपुर पुलिस कमिश्नर को ज्ञापन सोपा गया था और कहा गया था कि जो भी पत्रकार इस तरह की घटनाओं में संयुक्त पाया जाता है तो कानपुर प्रेस क्लब ऐसी किसी भी गतिविधि के खिलाफ है। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि खबरों की कवरेज के दौरान पत्रकारों से अभद्रता ना हो, बेवजह कोई बाधा ना डाली जाए और उनसे सम्मान से बात की जाए। साथ ही यह भी अनुरोध किया कि किसी भी पत्रकार पर कार्रवाई से पहले कानपुर प्रेस क्लब को आवश्यक सूचना दी जाए। इस दौरान कानपुर प्रेस क्लब के महामंत्री शैलेश अवस्थी, अनुसासन समिति की चेयरमैन व कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित, वॉइस चेयरमेन और पूर्व महामंत्री कुशाग्र पाण्डेय मौजूद रहे।

Also Read