Kanpur News : कानपुर मेट्रो परियोजना में तेजी, रावतपुर अंडरग्राउंड सेक्शन पर कार्य शुरू

UPT | कानपुर मेट्रो परियोजना में तेजी

Aug 11, 2024 21:00

कानपुर में मेट्रो परियोजना की गति लगातार तेज हो रही है। हाल ही में, कानपुर मेट्रो ने कॉरिडोर-2 (सीएसए से बर्रा-8) के अंतर्गत रावतपुर-डबल पुलिया अंडरग्राउंड सेक्शन के निर्माण कार्य में तेजी लाई है।

Kanpur News : कानपुर में मेट्रो परियोजना की गति लगातार तेज हो रही है। हाल ही में, कानपुर मेट्रो ने कॉरिडोर-2 (सीएसए से बर्रा-8) के अंतर्गत रावतपुर-डबल पुलिया अंडरग्राउंड सेक्शन के निर्माण कार्य में तेजी लाई है। इस सेक्शन की कुल लंबाई लगभग 4.10 किलोमीटर है। शनिवार और रविवार की दरमियानी रात को रावतपुर अंडरग्राउंड स्टेशन पर कोनकोर्स लेवल के नीचे मिड स्लैब की ढलाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPMRC) और कॉन्ट्रैक्टिंग एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

कोनकोर्स स्लैब की ढलाई का कार्य 70 प्रतिशत पूरा 
वर्तमान में, रावतपुर स्टेशन पर डी-वॉल के लिए खोदाई का कार्य 1 अप्रैल से शुरू किया गया था। इस स्टेशन पर कुल चार लेवल बनाए जाने हैं, जिनमें से तीन (कोनकोर्स, मिड स्लैब, और प्लेटफॉर्म) भूमिगत होंगे जबकि एक लेवल जमीन के ऊपर होगा। 'टॉप-डाउन प्रणाली' के तहत बन रहे इस स्टेशन पर कोनकोर्स स्लैब की ढलाई का कार्य पहले ही तेजी से 70 प्रतिशत पूरा हो चुका है। कोनकोर्स लेवल में स्टेशन कंट्रोल रूम, टिकट काउंटर और यात्री सुविधाओं से जुड़े कक्ष होंगे। इसके नीचे मिड स्लैब का निर्माण भी किया जाएगा, जहां परिचालन से जुड़े विभिन्न सिस्टम के कक्ष होंगे।

70 प्रतिशत पूरा हो रहा निर्माण
रावतपुर-डबल पुलिया अंडरग्राउंड सेक्शन के अंतर्गत तीन मेट्रो स्टेशनों का निर्माण हो रहा है: रावतपुर, काकादेव और डबल पुलिया। रावतपुर अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन कानपुर मेट्रो के दोनों कॉरिडोर को जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण स्टेशन होगा। कॉरिडोर-2 के अंतर्गत निर्माणाधीन रावतपुर अंडरग्राउंड स्टेशन को एलिवेटेड स्टेशन से जोड़ा जाएगा। मेट्रो यात्री इसी स्टेशन से ट्रेन बदलकर पहले से दूसरे या दूसरे से पहले कॉरिडोर के स्टेशनों तक यात्रा करेंगे।



टॉप-डाउन प्रणाली' से अंडरग्राउंड स्टेशनों का निर्माण 
कानपुर मेट्रो कॉरिडोर-2 के अंडरग्राउंड स्टेशनों का निर्माण 'टॉप-डाउन प्रणाली' से किया जा रहा है, जिसमें निर्माण कार्य ऊपर से नीचे की ओर होता है। इस प्रणाली के तहत स्टेशनों की छत की ढलाई पहले की जाती है, इसके बाद कोनकोर्स लेवल और फिर प्लेटफॉर्म लेवल का निर्माण होता है। रावतपुर में एक और लेवल का निर्माण जमीन के ऊपर होना है, इसलिए कोनकोर्स लेवल की ढलाई पहले की जा रही है। 'टॉप-डाउन प्रणाली' से ट्रैफिक पर अपेक्षाकृत कम प्रभाव पड़ता है। कॉरिडोर-1 के सभी अंडरग्राउंड स्टेशनों का निर्माण भी इसी प्रणाली से किया जा रहा है।

शहर में खुलेगा यातायात का एक नया मार्ग
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा, "प्रायोरिटी सेक्शन के बाद, कॉरिडोर-1 के सभी बैलेंस सेक्शन और कॉरिडोर-2 पर निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। रावतपुर के निर्माणाधीन अंडरग्राउंड स्टेशन पर कोनकोर्स के बाद मिड स्लैब की ढलाई का कार्य भी शुरू हो चुका है। यूपीएमआरसी के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि इस रूट के बन जाने से शहर में यातायात का एक नया सुविधाजनक मार्ग खुलेगा। इससे शहर के अंदर निर्बाध आवागमन सुनिश्चित होगा, जिससे लोगों के समय और ऊर्जा की भारी बचत होगी। कॉरिडोर-2 के एलिवेटेड सेक्शन में भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है और पाइलिंग व प्री-कास्ट संरचनाओं की ढलाई का कार्य शुरू हो चुका है। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि यूपीएमआरसी की टीम ने कानपुर और आगरा मेट्रो के प्रायोरिटी सेक्शन के निर्माण के दौरान जिस समर्पण और लगन का परिचय दिया, वही प्रतिबद्धता के साथ कॉरिडोर-1 के बचे हुए सेक्शन और समग्र कॉरिडोर-2 के निर्माण कार्य को भी सफलतापूर्वक पूरा करेगी।"

Also Read