एयर शो : कानपुर में सारंग टीम का शानदार प्रदर्शन, वायुसेना के जांबाजों ने जीता दिल, लोगों को किया रोमांचित

UPT | कानपुर में भारतीय वायु सेना की 92वीं वर्षगांठ मनाई

Oct 19, 2024 20:23

कानपुर के चकेरी वायु सेना स्टेशन पर शनिवार को आयोजित एयर शो में सारंग एयरोबेटिक डिस्प्ले टीम ने अपनी हैरतअंगेज कलाबाजियों से सभी को रोमांचित कर दिया...

Kanpur News : कानपुर के चकेरी वायु सेना स्टेशन पर शनिवार को आयोजित एयर शो में सारंग एयरोबेटिक डिस्प्ले टीम ने अपनी हैरतअंगेज कलाबाजियों से सभी को रोमांचित कर दिया। इस कार्यक्रम में एचएएल द्वारा निर्मित पांच ध्रुव हेलीकॉप्टरों का उपयोग किया गया। इसमें वायुसेना के जांबाजों ने डॉल्फिन लीप, डबल एरो क्रॉस और अन्य शानदार प्रदर्शन किए।

भारतीय वायु सेना का 92वां वर्षगांठ समारोह
इस एयर शो का आयोजन भारतीय वायु सेना की 92वीं वर्षगांठ के मौके पर किया गया था। समारोह में एयर कमोडोर एमके प्रवीण वीएम, वायु सेना स्टेशन कानपुर के अधिकारी और अन्य रक्षा बलों के अधिकारी शामिल हुए। एक साल पहले, आकाश गंगा की टीम ने भी ऐसे ही कारनामे दिखाए थे, लेकिन इस बार सारंग टीम ने एक नई ऊंचाई छूने का प्रयास किया।



सारंग टीम की विशेषताएं और उपलब्धियां
2003 में स्थापित सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम भारतीय वायु सेना के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्य करती है। यह दुनिया की एकमात्र सैन्य प्रदर्शन टीम है, जो पांच हेलीकॉप्टरों का उपयोग करती है। अब तक, सारंग टीम ने भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 386 से अधिक स्थानों पर 1,200 से अधिक प्रदर्शन किए हैं, जिससे यह युवाओं को भारतीय सशस्त्र बलों में करियर चुनने के लिए प्रेरित करने में लगी हुई है।

एचएएल ध्रुव हेलीकॉप्टर की विशेषताएं
एचएएल ध्रुव एक हल्का हेलीकॉप्टर है जो उच्च ऊंचाई वाले हेलीपैड पर ज्यादा लोगों को ले जाने में सक्षम है। इसमें विभिन्न प्रकार की हथियार प्रणालियां और सुरक्षा कवच प्रणाली शामिल हैं, जिससे यह दिन और रात दोनों में लक्ष्यों को भेदने की क्षमता रखता है।

Also Read