बुजुर्ग को नौजवान बनाने का दावा कर की ठगी : इजराइल की मशीन खरीदने की स्कीम, प्रॉफिट का झांसा देकर बनाते थे शिकार

UPT | बुजुर्ग को नौजवान बनाने का दावा कर ठगी

Sep 23, 2024 02:27

कानपुर जिले के किदवई नगर थाना क्षेत्र से एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है, जहां एक बुजुर्ग को 'नौजवान' बनाने के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी की गई।

Short Highlights
  • बुजुर्ग को नौजवान बनाने का दावा कर ठगी
  • इजराइल की मशीन खरीदने की स्कीम
  • एक साल में जबरदस्त प्रॉफिट का दावा
Kanpur News : यूपी के कानपुर जिले के किदवई नगर थाना क्षेत्र से एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है, जहां एक बुजुर्ग को 'नौजवान' बनाने के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी की गई। 65 वर्षीय बुजुर्ग को इजरायल के वैज्ञानिकों द्वारा निर्मित मशीन से 65 साल से 25 साल का नौजवान बनाने का झांसा देकर शातिरों ने जालसाजी की। पीड़ित ने झांसे में आकर अपने साथियों के साथ मिलकर कुल 12.50 लाख रुपये दिए। एक साल बाद रकम न मिलने पर उन्हें ठगी का एहसास हुआ, जिसके बाद पीड़ित ने पुलिस कमिश्नर के पास जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराई।

लोगों को ऐसे बनाया ठगी का शिकार
पीड़ित, स्वरूप नगर निवासी रेनू सिंह चंदेल ने बताया कि राजीव कुमार और उनकी पत्नी रश्मि दुबे साकेत नगर में किराए पर मकान लेकर 'रिवाइवल वर्ड' के नाम से संस्था चला रहे हैं। आरोपियों ने बताया कि इजरायली वैज्ञानिकों द्वारा निर्मित मशीन से बुजुर्गों को नौजवान बनाया जाता है। रेनू और उनके साथियों ने इस संस्था से संपर्क किया। इसके बाद 64 वर्ष से अधिक आयु के 35 लोगों को प्रेसराइज चेंबर में पांच दिन तक शुद्ध ऑक्सीजन दी गई, जिससे उनका दावा था कि तीन महीने में उनकी उम्र 25 वर्ष हो जाएगी।

इजराइल की मशीन खरीदने का दावा
रेनू ने बताया कि आरोपियों ने मशीन को इजरायल से 25 करोड़ रुपये में खरीदने की बात कही और दो स्कीमों में 6 लाख और 90 हजार रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव दिया। इसके साथ ही, स्कीम से लोगों को जोड़ने पर रिवॉर्ड और 50 आईडी एक साथ जोड़ने वालों को गिफ्ट हैंपर देने की बात कही गई। इस पर उन्होंने 150 आईडी के लिए 9 लाख रुपये और व्यापार को बढ़ाने के लिए 3.50 लाख रुपये निवेश किए।

एक साल में जबरदस्त प्रॉफिट का दावा
पीड़िता के अनुसार, आरोपियों ने एक साल में 3.50 लाख रुपये और 2.10 लाख रुपये प्रॉफिट देने का आश्वासन दिया। साल भर बाद आरोपियों ने 1.75 लाख रुपये वापस किए। पैसे वापस मांगने पर उन्होंने प्लांट का काम जल्दी शुरू होने की बात कही। रेनू के मुताबिक, इस दौरान आरोपियों ने लोगों से करीब 35 करोड़ रुपये ले लिए, लेकिन न तो उन्हें ऑक्सीजन बार दिया गया और न ही एच वॉट (हाईपर बैरोक ऑक्सीजन थेरपी) की सुविधा दी गई। जानकारी मिली है कि आरोपियों ने नकली प्लांट तैयार किया है और वे करोड़ों की धोखाधड़ी कर विदेश भागने की फिराक में हैं। पीड़िता ने पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार से शिकायत की, जिसके बाद कमिश्नर के आदेश पर किदवई नगर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की।

Also Read