लखनऊ में धोखाधड़ी : मंत्री से लाखों की साइबर ठगी करने वाले गिरोह का एक सदस्य गिरफ्तार

UP Times | साइबर ठगी करने वाला अभियुक्त

Jan 17, 2024 16:37

एसटीएफ यूपी ने साइबर ठगी करने वाले एक अभियुक्त को हुसड़ियां चौराहे के पास गिरफ्तार किया गया था। जो पूर्व कैबिनेट मंत्री और आम लोगों  के साथ क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पॉइंट्स रिडीम कराने के नाम पर लाखों रुपयों की धोखाधड़ी करते थे।

Lucknow News (ज्ञानेंद्र त्रिपाठी) : मंगलवार को एसटीएफ यूपी ने साइबर ठगी करने वाले एक अभियुक्त को हुसड़ियां चौराहे के पास गिरफ्तार किया था। जो पूर्व कैबिनेट मंत्री और आम लोगों  के साथ क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पॉइंट्स रिडीम कराने के नाम पर लाखों रुपयों की धोखाधड़ी करते थे। एसटीएफ को काफी दिनों से इनकी तलाश थी, अब जाकर सफलता मिली। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम मोहम्मद मुज्जमिल है जो कीमागढ़ थाना झिंझाना, शामली का निवासी है। इसके कब्जे से दो मल्टीमीडिया मोबाइल, दो सौ रुपये नकद बरामद किया है।

आम लोगों को विभिन्न स्कीमों का झांसा देकर कर रहे थे ठगी
गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछने पर एसटीएफ को बताया कि हम लोग आम लोगों को विभिन्न स्कीमों जैसे क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पॉइंट को रिडीम कराने जैसी स्कीमों का लोभ देने के लिए मैसेज कराते हैं। फिर उनको अपने बातों से यकीन दिलाते हुए उनसे अपने फर्जी बैंक खातों में पैसा ट्रान्सफर करा लेते हैं। इन बैंक खातों को हम लोग फर्जी तौर पर इस्तेमाल करते हैं। गिरफ्तार अभियुक्त को थाना गोमतीनगर को सौंप दिया गया है। पुलिस ने पूछताछ करने के बाद बुधवार को अभियुक्त को जेल भेज दिया।
 
पूर्व मंत्री के मुकदमा दर्ज कराने के बाद से एसटीएफ ने शुरू की जांच
एसटीएफ यूपी को काफी दिनों से आम लोगों के साथ साइबर फ्रॉड के जरिए फर्जी खातों में पैसे डलवाने वाले संगठित गिरोह के सक्रिय सदस्यों के संबंध में सूचनाएं प्राप्त हो रही थी। पूर्व कैबिनेट मंत्री के साथ भी रिवार्ड पॉइंट रिडीम करने का झांसा देकर लाखों रुपये की साइबर ठगी की घटना हुई थी। इस मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने के बाद जांच शुरू कर दी। आरोपी के पकड़ में न आने कारण इसमें एसटीएफ की मदद ली गई। इसी के तहत पुलिस उपाधीक्षक एसटीएफ धर्मेश कुमार शाही के नेतृत्व में एक टीम ठगी करने वालों के बारे में पता लगाने में जुटी थी।

Also Read