कानपुर मेट्रो से जुड़ी बड़ी खबर : बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन में पाइलिंग का काम पूरा, जानिए कब से दौड़ेगी ट्रेन

UPT | कानपुर मेट्रो

Jan 29, 2024 20:20

पाइलिंग करने के लिए जमीन के अंदर खोदाई करके उसके नीचे लोहे का जाल बिछाया जाता है। आप इसे मेट्रो कॉरिडोर की नींव भी कह सकते हैं। आमतौर पर 3-6 पाइलों के समूह पर एक पाइल कैप तैयार किया जाता है।

Short Highlights
  • अफसरों ने कहा- बारादेवी-नौबस्ता रूट पर तय समय में मेट्रो चलने लगेगी।
  • पांच किलोमीटर लंबे सेक्शन में कुल 1,153 पाइल्स का निर्माण किया गया। 
Kanpur News : कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट से जुड़ी बड़ी खबर है। इसके विस्तार का काम तेजी से चल रहा है। ताजा अपडेट के मुताबिक, पांच किलोमीटर लंबे बारादेवी से नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन में पाइलिंग का काम पूरा कर लिया गया है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) ने की रविवार रात बौद्धनगर के पास आखिरी पाइलिंग का काम पूरा किया है। यूपीएमआरसी के सिविल इंजीनियरों ने मेट्रो कॉरिडोर-1 के तहत बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन के सभी 1,153 पाइलिंग का काम पूरा करवा दिया है। 

पाइलिंग क्या है, इसका क्या काम है
पाइलिंग करने के लिए जमीन के अंदर खोदाई करके उसके नीचे लोहे का जाल बिछाया जाता है। आप इसे मेट्रो कॉरिडोर की नींव भी कह सकते हैं। आमतौर पर 3-6 पाइलों के समूह पर एक पाइल कैप तैयार किया जाता है। फिर पाइल कैप्स को आधार बनाकर मेट्रो कॉरिडोर के पिलर्स खड़े किए जाते हैं। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने बताया, “कानपुर मेट्रो परियोजना के बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन का सिविल निर्माण तेजी से चल रहा है। हमने सेक्शन के सभी 1,153 पाइलिंग पूरी कर ली है। जल्द ही सभी पाइल कैप्स की कास्टिंग का काम भी पूरा कर लिया जाएगा।” उन्होंने भरोसा दिलाया कि तय समय में इस रूट पर भी मेट्रो का संचालन शुरू होगा। इसके लिए यूपीएमआरसी की टीम दिन-रात कार्य कर रही है। 

बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन : कैसे-कैसे हुआ निर्माण 
बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन में निर्माण कार्यों की शुरुआत 8 अगस्त 2022 को हुई। इस सेक्शन में 27 दिसंबर 2022 को पहला पियर कैप रखा गया। फिर 21 जनवरी 2023 को सेक्शन का पहला यू-गर्डर रखा गया। तय समय से ढाई महीने पहले 10 नवंबर 2023 को निर्माणाधीन नौबस्ता स्टेशन पर पहले क्रॉस आर्म का भी परिनिर्माण किया गया। इस सेक्शन के निर्माणाधीन बारादेवी स्टेशन पर डबल टी-गर्डर रखने का काम भी किया जा चुका है। मौजूदा समय में कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम कॉरिडोर के तहत बारादेवी-नौबस्ता उपरिगामी सेक्शन के साथ ही कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन और चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन पर भी निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

Also Read