Kanpur News: पोस्टर प्रतियोगिता और निबंध प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, प्रतियोगिता में छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर लिया हिस्सा

UPT | महिला महाविद्यालय

Oct 01, 2024 16:14

कानपुर के किदवईनगर स्थित महिला महाविद्यालय में आज महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के तहत पोस्टर प्रतियोगिता और निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ जिसमें महाविद्यालय की छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

 

Kanpur News:कानपुर के किदवईनगर स्थित महिला महाविद्यालय में आज महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री  की जयंती के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. अंजू चौधरी के द्वारा महाविद्यालय प्रांगण में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की छाया - चित्र का अनावरण किया गया l जिसके बाद गांधी जी एवम शास्त्री जी के छाया चित्रों पर माल्यार्पण करके कार्यक्रम का  शुभारंभ किया गया ।

प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
इस कार्यक्रम के अंतर्गत पोस्टर प्रतियोगिता, निबंध-लेखन प्रतियोगिता एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० अंजू चौधरी ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि  “गांधी जी का सत्य और अहिंसा का संदेश तथा शास्त्री जी के नेतृत्व और सादगी से जुड़े उनके योगदान आज भी समाज में शांति और सद्भावना को बढ़ावा देने के लिए प्रेरणा प्रदान करते है।इतिहास विभाग की विभागाध्यक्षा प्रो ० ममता गंगवार ने छात्राओं को संबोधित करते हुए गांधी जी के सत्याग्रह आंदोलनों की विशेषताओं को उद्घाटित किया। उन्होंने महात्मा गांधी जी के स्वच्छता संबंधित दृष्टिकोण का वर्णन करते हुए छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया साथ ही महात्मा गांधी जी के आंदोलनों में महिला सहभागिता के महत्व के विषय में वर्णन किया।

प्रवक्ता डॉ मीरा त्रिपाठी ने दी जानकारी
इतिहास विभाग की प्रवक्ता डॉ० मीरा त्रिपाठी ने लाल बहादुर शास्त्री के प्रारंभिक जीवन , शिक्षा एवं  उनके प्रधानमंत्री कार्यकाल में किए गए कार्यों के विषय में बताया । राजनीति विज्ञान की विभागाध्यक्षा डॉ० अनामिका वर्मा  ने महात्मा गांधी के राजनीतिक दर्शन पर अपने विस्तृत विचार प्रस्तुत करते हुए छात्राओं को राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों के निर्वहन हेतु प्रेरित किया ।

ये लोग रहे मौजूद
इस कार्यक्रम में निर्णायक मंडल के सदस्य  प्रो ० प्रतिभा श्रीवास्तव , डॉ० सबा युनुस , डॉ० वंदना शर्मा , प्रो ० रश्मि सिंह , प्रो ० अर्चना श्रीवास्तव , डॉ० निशि सिंह , डॉ० संगीता सितानी , प्रो ० नीता  मिश्रा और डॉ० साधना पांडे समिल्लित रहीं । इसी के साथ में इतिहास विभाग के शोधार्थी पूनम अवस्थी, पूजल सिंह, अनुराग यादव, ट्विंकल सिंह, श्वेता पुरी, प्रतिभा कटियार, मोनिका गुप्ता, निवेदिता शुक्ला भी उपस्थित रहे तथा संगोष्ठी में लगभग 150 छात्राओं  ने भागीदारी की ।

कार्यक्रम के अंतर्गत संपन्न हुई प्रतियोगिताओं का परिणाम निम्नवत है :
1. पोस्टर प्रतियोगिता
प्रथम स्थान :   छाया यादव
द्वितीय स्थान :   शालू
तृतीय स्थान :   दीपाली पासवान
सांत्वना पुरस्कार :  सान्या वर्मा, अंजली अवस्थी, सिद्रा खान
                      
2. निबंध - लेखन प्रतियोगिता
प्रथम स्थान :  अवंतिका साहू, B.A. 3rd Year
द्वितीय स्थान :  जागृति, B.A. 3rd Year
तृतीय स्थान :  मैत्री भटनागर, B.A.  3rd Year
  सांत्वना पुरस्कार :  प्राची वर्मा, निशा शाक्य,

3. क्विज़ प्रतियोगिता
प्रथम स्थान : Team C ( दीपाली प्रजापति, अंजली बाजपाई, खुशी)
द्वितीय स्थान : Team E ( मुस्कान, वैष्णवी जायसवाल, पूजा देवी)
तृतीय स्थान :Team B ( जान्हवी यादव, छाया यादव, सुहाना वर्मा)

Also Read