कानपुर नगर: रावतपुर में युवक ने किया सुसाइड,कुछ दिनों पहले असलहों के साथ वायरल हुई थी फ़ोटो

UPT | मृतक महेंद्र

Sep 30, 2024 18:54

कानपुर के रावतपुर थाना क्षेत्र में एक पत्रकार ने सोमवार सुबह आज फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।वही मारने से पहले उसने एक सुसाइड नोट लिखकर भी छोड़ा है।सुसाइड नोट में हालांकि उसने अपनी मौत का जिम्मेदार किसी को नही बताया है।

Kanpur News:कानपुर के रावतपुर थाना क्षेत्र में एक पत्रकार ने सोमवार सुबह आज फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।वही मारने से पहले उसने एक सुसाइड नोट लिखकर भी छोड़ा है।सुसाइड नोट में हालांकि उसने अपनी मौत का जिम्मेदार किसी को नही बताया है।लेकिन मृतक के परिजनों ने क्राइम ब्रांच के बार-बार बुलाने पर जाने देने का आरोप लगाया है। मृतक की जेल में बंद कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित के साथ एक फोटो सोशल मीडिया में वायरल हुई थी। परिजनों का आरोप है कि तबसे से क्राइम ब्रांच पूछताछ के लिए बार-बार बुला रही थी।जिसके चलते उसने सुसाइड किया है।वही डीसीपी वेस्ट का कहना है कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। उधर, समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर भाजपा सरकार को घेरा है।

पहले भी आत्महत्या का किया था प्रयास
बता दें कि कानपुर के सिविल लाइन स्थित नजूल की एक हजार करोड़ की जमीन कब्जाने के मामले में प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष सहित कई लोगो पर मुकदमा दर्ज हुआ था।जिसके पुलिस में अवनीश दीक्षित सहित उनके कई साथियों को जेल भेजा था।वही आज रावतपुर थानाक्षेत्र का रहने वाले महेंद्र कुमार पत्रकार  ने सुसाइड कर लिया है। बीते दिनों उसकी कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित के साथ एक फोटो वायरल हुई थी। जिसमें कई पत्रकार हाथ में बंदूक लिए नजर आ रहे थे। फोटो वायरल होते ही क्राइम ब्रांच की टीमें सभी को बुलाकर पूछताछ कर रही थी। परिजनों का आरोप है कि पत्रकार महेंद्र को क्राइम ब्रांच ने दो बार पूछताछ के लिए बुलाया और फिर छोड़ दिया। रविवार को एक बार फिर क्राइम ब्रांच ने पूछताछ के लिए अकेले बुलाया। देर शाम जब महेंद्र घर पहुंचा, तब वह बहुत डरा हुआ था। आरोप है कि सोमवार सुबह उसने फांसी लगाकर जान दे दी। बीते दिनों उसने कीटनाशक पीकर भी आत्महत्या करने का प्रयास किया था। परिजनों ने पूरे मामले में जांच की मांग की है।

मरने से पहले लिखा सुसाइड नोट
वही महेंद्र ने मरने से पहले एक सुसाइड नोट भी लिखा था।जो पुलिस ने बमद कर लिया है।सुसाइड नोट में महेंद्र ने लिखा है किसी का कोई दोष नहीं मैं अपनी मर्जी से ये कदम उठा रहा हूॅं, इसमें किसी का कोई दोष नहीं है। मैं अपने परिवार से मांगी मांगता हूॅं, जिन्हें मैं परेशानियों में छोड़कर जा रहा हूॅं।

सपा ने ट्वीट कर भाजपा को घेरा
महेंद्र की सुसाइड के मामले में आज कानपुर में पत्रकार महेंद्र ने फांसी लगा ली ,आरोप है कानपुर पुलिस और क्राइम ब्रांच अवनीश प्रकरण में पूछताछ/जांच के नाम पर उसे बहुत ज्यादा प्रताड़ित कर रही थी ,महेंद्र के भांजे ने पुलिस को दी तहरीर में महेंद्र के अवसाद में होने का जिक्र किया है। दरअसल पुलिस खुद इस पूरे प्रकरण में अपराधी है ,योगीराज और पुलिस की पोल खोलने वाले पत्रकारों पर सीएम योगी के निर्देश पर यूपी में अत्याचार और प्रताड़ना दी जा रही है। यूपी पत्रकारों के लिए शमशानघाट बन चुका है जहां लगभग रोजाना एक पत्रकार मौत की नींद सो जाता है या पुलिस प्रशासन और भाजपाई गुंडों के द्वारा सुला दिया जाता है।मामले की उच्च स्तरीय जांच और दोषी पुलिस पर कार्यवाही एवं मृतक के परिजनों को समुचित मुआवजा दे सरकार।

डीसीपी वेस्ट ने दी जानकारी
इस मामले को लेकर डीसीपी वेस्ट राजेश कुमार ने बताया कि महेंद्र पत्रकार नहीं थे, होर्डिंग बनाने वाली कंपनी में काम करते थे। आज उन्होंने सुसाइड कर लिया। सुसाइड नोट बरामद हुआ है। सुसाइड नोट में किसी को भी मौत का जिम्मेदार नहीं ठहराया है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। क्राइम ब्रांच ने दो बार पूछताछ के लिए बुलाया, जिसमें फोटो पहचान कराई गई, तीसरी बार नहीं बुलाया गया है। ऑडियो हमारे पास उपलब्ध है।

Also Read