UP News : मुख्य सचिव बोले- फर्जी रिपोर्ट लगाकर शिकायत बंद करने वाले अधिकारियों पर होगी सख्त कार्रवाई

UPT | आईजीआरएस की समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह।

Jul 02, 2024 00:37

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने सोमवार को इन्टीग्रेटेड ग्रीवेंस रिड्रेसल सिस्टम (आईजीआरएस) की समीक्षा कर अधिकारियों को कई अहम निर्देश दिए

Short Highlights
  • हर दिन पांच शिकायतों का होगा रेंडम परीक्षण
  • मुख्य सचिव ने की आईजीआरएस की समीक्षा
Lucknow News : मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि जन शिकायतों के निस्तारण में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शिकायतों का त्वरित और निष्पक्ष निस्तारण कराया जाये। उन्होंने सोमवार को इन्टीग्रेटेड ग्रीवेंस रिड्रेसल सिस्टम (आईजीआरएस) की समीक्षा कर अधिकारियों को कई अहम निर्देश दिए।

रोज पांच शिकायतों का होगा रेंडम परीक्षण
समीक्षा के बाद मुख्य सचिव ने कहा कि उनके कार्यालय से रोज पांच शिकायतों का रेण्डम आधार पर परीक्षण किया जायेगा। आवश्यकतानुसार मौके पर सक्षम अधिकारी को भेजकर सत्यापन कराया जाएगा। फर्जी रिपोर्ट लगाकर शिकायत बंद करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

शिकायतकर्ता की संतुष्टि का रखा जाए विशेष ध्यान
मुख्य सचिव ने कहा कि आम जन की शिकायतों एवं समस्याओं के त्वरित, आसान और पारदर्शी निस्तारण के लिये आईजीआरएस बहुत अच्छा सिस्टम है। विभिन्न माध्यमों से लोगों की प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित और निष्पक्ष निस्तारण कराया जाये। शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता और शिकायतकर्ता की संतुष्टि का विशेष ध्यान रखा जाए। असंतुष्ट फीडबैक और स्पेशल क्लोज होने वाली शिकायतों का रेंडम गुणवत्ता परीक्षण किया जाए।     

Also Read