सीएम योगी करेंगे 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों का शुभारंभ : आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं स्कूल

UPT | Atal Residential Schools

Sep 10, 2024 19:51

सीएम योगी 12 सितंबर 2024 को लखनऊ में आयोजित एक समारोह के माध्यम से सभी 18 मंडलों में स्थित अटल आवासीय विद्यालयों के नए शैक्षिक सत्र का विधिवत उद्घाटन करेंगे।

Lucknow News : सरकार की योजना के तहत अटल आवासीय विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त कर रहे 6 हजार 480 छात्र-छात्राएं इस साल के शैक्षिक सत्र 2024-25 में प्रवेश के साथ ही अपने उज्ज्वल भविष्य की ओर एक और महत्वपूर्ण कदम बढ़ाने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 12 सितंबर 2024 को लखनऊ में आयोजित एक समारोह के माध्यम से सभी 18 मंडलों में स्थित इन विद्यालयों के नए शैक्षिक सत्र का विधिवत उद्घाटन करेंगे। यह अटल आवासीय विद्यालयों का दूसरा शैक्षणिक सत्र होगा, जबकि पहले सत्र की शुरुआत 11 सितंबर 2023 को की गई थी।

कमजोर वर्गों के बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ना 
अटल आवासीय विद्यालय सरकार की एक दूरदर्शी योजना का हिस्सा हैं, जिसका उद्देश्य कमजोर वर्ग के बच्चों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा और सुरक्षित आवासीय सुविधा प्रदान करना है। यह योजना विशेष रूप से उन बच्चों के लिए शुरू की गई है जो पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के परिवार से आते हैं, या फिर जो कोविड-19 महामारी के दौरान अनाथ हो गए थे। साथ ही मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत आने वाले अनाथ बच्चों को भी इसका लाभ दिया जा रहा है। इन विद्यालयों का संचालन उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत किया जा रहा है। हर विद्यालय में एक हजार छात्र-छात्राओं को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

शिक्षा सीबीएसई पैटर्न पर आधारित
सरकार ने अटल आवासीय विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया है, ताकि बच्चों को एक समग्र शिक्षा अनुभव प्रदान किया जा सके। इन विद्यालयों में स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर लैब, साइंस लैब और एस्ट्रोनॉमी लैब जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। सभी विद्यालयों में शिक्षा सीबीएसई पैटर्न पर आधारित है, और नए शिक्षा नीति के अनुरूप पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। बच्चों को निशुल्क शिक्षा के साथ-साथ आवास और भोजन की भी व्यवस्था की गई है। पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के साथ समूह में भोजन करने की आदत विकसित करने पर भी जोर दिया गया है।

व्यक्तित्व-कौशल विकास पर बल 
अटल आवासीय विद्यालयों में बच्चों के शैक्षणिक विकास के साथ उनके व्यक्तित्व और आध्यात्मिक विकास पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। योग, ध्यान, और प्राणायाम जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों को मानसिक और शारीरिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है। साथ ही कौशल आधारित शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, और तकनीकी शिक्षा भी प्रदान की जा रही है ताकि वे भविष्य की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बन सकें।विद्यालयों में पर्यावरणीय संवेदनशीलता को बढ़ावा देने के लिए वृक्षारोपण और हरे-भरे कैम्पस का निर्माण किया गया है, जिससे छात्रों में प्रकृति के प्रति जागरूकता पैदा की जा रही है।

खेलकूद और पुस्तकालय की सुविधा
बच्चों के शारीरिक विकास के लिए विद्यालयों में खेलकूद की समुचित व्यवस्था की गई है। इंडोर और आउटडोर खेलों के माध्यम से बच्चों के व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके अलावा, आधुनिक सुविधाओं से युक्त पुस्तकालयों का निर्माण किया गया है, जहां विभिन्न विषयों की पुस्तकें, पत्रिकाएं और समाचार पत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

आधुनिक शिक्षा प्रणाली से छात्रों को जोड़ना
स्मार्ट क्लासरूम के जरिए छात्रों को नई तकनीक के उपयोग की शिक्षा दी जा रही है। कंप्यूटर लैब्स में छात्रों को आईसीटी (सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी) का ज्ञान दिया जा रहा है, जिससे वे आधुनिक डिजिटल युग के लिए तैयार हो सकें। यह व्यवस्था उन्हें देश-विदेश की ताजातरीन जानकारियों तक त्वरित पहुंच भी उपलब्ध कराती है।

शिक्षा से सामाजिक उत्थान 
अटल आवासीय विद्यालयों का उद्देश्य केवल शिक्षा देना नहीं है, बल्कि यह समाज के कमजोर और वंचित वर्गों के बच्चों को मुख्यधारा में शामिल करना है। इन विद्यालयों में दी जा रही सुविधाएं और शिक्षा के विभिन्न पहलू बच्चों के समग्र विकास की ओर अग्रसर हैं। योगी सरकार की यह पहल शिक्षा के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है। अटल आवासीय विद्यालय न केवल छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहे हैं, बल्कि उन्हें जीवन के हर पहलू में आगे बढ़ने के लिए तैयार कर रहे हैं। 

Also Read