सीएम युवा उद्यमी विकास अभियान : यूपी में शिक्षित युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए योजना पर हुआ मंथन

UPT | युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान।

Oct 09, 2024 21:53

।युवाओं के सपनों को नई उड़ान देने के लिए 'मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान' शुरू किया जा रहा है। यह पहल राज्य के शिक्षित और प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने में अहम भूमिका निभाएगी।

Lucknow News : सरकार ने प्रदेश को उत्कृष्ट और उद्यमिता केंद्र बनाने की दिशा में जरुरी कदम उठाया है। युवाओं के सपनों को नई उड़ान देने के लिए 'मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान' शुरू किया जा रहा है। यह पहल राज्य के शिक्षित और प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने में अहम भूमिका निभाएगी और इसे सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है।

योजना के जरुरी बिंदुओं पर हुई चर्चा 
बुधवार को राजधानी स्थित रेनेसां होटल में प्रमुख सचिव आलोक कुमार की अध्यक्षता में MSME विभाग और  प्रदेश में कार्यरत 25 प्रमुख बैंकों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक के दौरान स्टेट लेवल बैंकिंग कमेटी के सदस्यों को इस योजना के बारे में जानकारी दी गई और इसके कार्यान्वयन से संबंधित विस्तृत चर्चा हुई।बैठक में कई जरुरी बिंदुओं पर चर्चा की गई, जिनमें समन्वय समिति की स्थापना और प्रक्रिया से जुड़ी चुनौतियों का समाधान शामिल था। बैठक के उपरांत सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ प्रमुख बैंकों के चेयरमैन की एक और बैठक जल्द ही आयोजित की जाएगी।



ऋण-वित्तीय सहायता का लक्ष्य
मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के तहत बैंक ऋण के माध्यम से सालाना एक लाख व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसका उद्देश्य हर साल 1 लाख सूक्ष्म उद्यमों की स्थापना करना है, जिससे प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इस पहल का दीर्घकालिक लक्ष्य अगले दशक में दस लाख लोगों को सीधे लाभ पहुंचाना है, जो बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन में जरुरी योगदान देगा।

पात्रता मानदंड और प्रक्रियाएं
प्रतिभागियों ने इस अभियान के तहत पात्रता मानदंडों पर भी चर्चा की। इस योजना में आवेदन करने के लिए, आवेदकों की आयु 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आठवीं कक्षा या समकक्ष होनी चाहिए। इसके अलावा, सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को इस अभियान में वरीयता दी जाएगी।ऑनलाइन आवेदनों की जांच के बाद, आवेदन को बैंकों को भेजा जाएगा, जहां वित्तीय सहायता निर्धारण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

वित्तीय सहायता के चरण
इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता के पहले चरण में पांच लाख रुपये तक के ऋण और चार वर्षों के लिए सौ प्रतिशत ब्याज अनुदान प्रदान किया जाएगा। दूसरे चरण में दस लाख से बीस लाख रुपये के ऋण के लिए तीन वर्षों के लिए 50 प्रतिशत ब्याज अनुदान और अतिरिक्त डिजिटल लेनदेन सब्सिडी प्रदान की जाएगी। योजना को लागू करने के लिए समर्पित प्रबंधन इकाइयों और समितियों का गठन किया जाएगा। योजना को लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार और समन्वय के लिए समन्वय समिति की स्थापना की जाएगी।

25 से अधिक बैंकरों की सहभागिता
बैठक में 25 से अधिक बैंकरों ने भाग लिया और मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान योजना के बारे में प्रमुख तथ्य और कार्रवाई योग्य बिंदुओं की जानकारी प्राप्त की। बैठक में पावर प्वॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विभिन्न पहलुओं पर गहन चर्चा की गई। उत्तर प्रदेश के उद्योग आयुक्त एवं निदेशक के विजयेंद्र पांडियन ने बैठक को संबोधित किया और सीएनडीआई द्वारा प्रेजेंटेशन भी दिया। यूपीएसआईसी के MD राजकमल यादव ने भी बैठक को संबोधित किया और पात्रता मानदंडों समेत विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया।

Also Read