हरदोई में फर्जी लेखपाल गिरफ्तार : फिल्मी स्टाइल में चश्मा पहनकर डीएम के सामने पेश हुआ, दर्ज कर रहा था फर्जी रिपोर्ट

UPT | फर्जी लेखपाल से पूछताछ करते जिलाधिकारी

Sep 22, 2024 15:44

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में आयोजित तहसील दिवस में जनता से पैसे लेकर जाति प्रमाण पत्र में फर्जी रिपोर्ट लगाने वाले एक फर्जी लेखपाल को पकड़कर जिलाधिकारी के सामने पेश किया। तहसील दिवस के मौके पर रंगीन चश्मा पहनकर फर्जीवाड़ा कर रहे फर्जी नटवरलाल लेखपाल को देख जिलाधिकारी भी हैरान रह गए।

Short Highlights
  • हरदोई में तहसील दिवस में फरियादी से पैसे लेते फर्जी लेखपाल गिरफ्तार 
  • जनता ने नटवरलाल को पकड़कर डीएम और एसपी के सामने पेश किया
  • डीएम के आदेश के बाद में फर्जी लेखपाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर मुकदमा किया दर्ज 

 

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में आयोजित हो रहे तहसील दिवस में जनता ने पैसे लेकर जाति प्रमाण पत्रों में फर्जी रिपोर्ट लगाने वाले एक फर्जी लेखपाल को पकड़कर जिलाधिकारी के सामने पेश किया। तहसील दिवस के मौके पर रंगीन चश्मा पहनकर फर्जीवाड़ा कर रहे फर्जी लेखपाल को देख जिलाधिकारी भी हैरान रह गए। जिलाधिकारी ने तत्काल पुलिस क्षेत्राधिकारी को बुलाकर फर्जी लेखपाल को गिरफ्तार करने के आदेश दिए। बहरहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं दूसरी तरफ हरदोई की तहसील सदर में प्राइवेट दलाल और फर्जी लेखपालों का बोलबाला है, जो पैसे लेकर किसी भी तरह की रिपोर्ट लगाने का दावा करते हैं।

फर्जी लेखपाल को डीएम एसपी के सामने किया पेश 
हरदोई जिले की सदर तहसील में जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह और पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन के नेतृत्व में तहसील दिवस की कार्रवाई अमल में लाई जा रही थी। तहसील दिवस के कारण तहसील में काफी भीड़भाड़ थी जनता अपनी समस्याओं को लेकर अधिकारियों से फरियाद लग रही थी। इसी दौरान कुछ लोग पुराने फिल्मी अंदाज में चश्मा लगाए एक व्यक्ति को पकड़कर डीएम एसपी के सामने पेश करते हैं। आरोप यह था कि वह अपने आप को लेखपाल बताकर 300 रुपये लेकर आय जाति निवास प्रमाण पत्र पर फर्जी आख्या रिपोर्ट लगा रहा था। जिलाधिकारी के निर्देश के बाद में आरोपी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। 

मुकदमा दर्ज कर पुलिस कर रही आरोपी से पूछताछ 
हरदोई के पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने बताया कि अपने आप को लेखपाल बता रहा एक युवक पब्लिक के द्वारा पकड़ा गया है। संदिग्ध युवक को पुलिस सिरसत में दे दिया गया है। आरोप  है कि वह पैसा लेकर कागजों पर रिपोर्ट लगा रहा था। शहर कोतवाली पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लेकर मुकदमा पंजीकृत करते हुए पूछताछ शुरू कर दी है। मामले में आवश्यक विधि कार्रवाई की जा रही है। 

फर्जी फिकेशन करने वाले दलालों का बोलबाला 
तहसील सदर में अपनी समस्या लेकर आने वाले फरियादियों का आरोप है कि यहां पर अधिकारी कर्मचारी और प्राइवेट कर्मी दलालों में अंतर महसूस नहीं होता है। अपने आप को कर्मचारी बताकर यह लोग भोले भाले ग्रामीण लोगों से पैसा ले लेते हैं किस कारण कई लोगों के तो जरूरी दस्तावेज तक गायब हो चुके हैं कई बार यह प्राइवेट कर्मी सरकारी कुर्सी पर तक बैठे नजर आते हैं आज की घटना बानगी भर है।

Also Read