UP Police Exam : तो क्या सच में लीक हुआ पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर? क्या कहती है इंस्पेक्टर की FIR

UPT | सिपाही भर्ती

Feb 23, 2024 17:11

सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर लीक होने की खबरें लगातार आ रही हैं। क्या सच में पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हुआ है या नहीं? लखनऊ के कृष्ण नगर थाने में दर्ज FIR से ...

Short Highlights
  • उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती कि इस परीक्षा में 43 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे
  • परीक्षा के बाद से ही प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी
Lucknow News : प्रदेश भर में 17 और 18 फरवरी को पुलिस भर्ती परीक्षा संपन्न हुई। इसके बाद से ही लगातार आरोप लगाया जा रहा है कि परीक्षा का पेपर लीक हुआ है लेकिन भर्ती बोर्ड इसको सिरे से नकारता चला आया है। ऐसे में लखनऊ के कृष्ण नगर थाने में इंस्पेक्टर द्वारा ही दर्ज FIR से यह स्पष्ट होता है कि सुनियोजित ढंग से परीक्षा के पहले ही प्रश्नों को उत्तर सहित लीक किया गया। 

क्या कहती है FIR
19 फरवरी 2024 को कृष्णा नगर थाने में मोहनलालगंज में तैनात इंस्पेक्टर रामबाबू सिंह ने FIR दर्ज कराते हुए लिखाया कि 18 फरवरी 2024 को द्वितीय पाली की परीक्षा के समय वह अलीनगर सुनहरा स्थित सिटी मॉडर्न एकेडमी स्कूल में ड्यूटी पर तैनात थे। वहीं उनके साथ जूनियर इंजिनियर सिंचाई विभाग स्टेटिक मजिस्ट्रेट अम्बरीश कुमार वर्मा, जूनियर इंजिनियर लोक निर्माण विभाग लखनऊ स्टेटिक मजिस्ट्रेट सौरभ यादव और केंद्र व्यवस्थापक प्रियंका सोनी ड्यूटी पर थी।

नकल कर ओएमआर शीट भरते पकड़ा गया
शाम करीब 4:55 बजे कक्ष संख्या 24 की कक्ष निरीक्षक वंदना कनौजिया और विश्वनाथ सिंह द्वारा यह सूचना दी गई कि अमन कुमार नामक अभ्यर्थी पर्ची द्वारा नकल कर ओएमआर शीट को भरता हुआ पकड़ा गया है। चेकिंग के दौरान उसके पास कई प्रश्नों के उत्तर की नकल सामग्री प्राप्त हुई। अभ्यर्थी से जब सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि उसके पास मोबाइल पर करीब 12:00 बजे नीरज नाम के व्यक्ति ने प्रश्न और उनके उत्तर हल करके भेज दिए थे जिसके बाद उसने पर्ची बनाई और नकल कर रहा था।

परीक्षार्थी के मोबाइल देखने पर हुई पुष्टि
परीक्षार्थी अमन का मोबाइल स्ट्रांग रूम में जमा था। मोबाइल को मंगाने पर देखा गया कि नीरज नामक व्यक्ति के व्हाट्सएप से 12:56 पर अमन के मोबाइल पर हाथों से लिखे हुए प्रश्न और उनके उत्तर भेजे गए हैं। उन सभी प्रश्नों को जब परीक्षा केंद्र में वितरित मूल प्रश्न पत्रों से मिलाया गया तो मूल प्रश्न पत्रों में वह सभी प्रश्न अलग-अलग क्रम में पाए गए। जिससे स्पष्ट हुआ कि सुनियोजित ढंग से परीक्षा के पहले ही प्रश्न पत्रों को लीक किया गया है।

परीक्षा में 43 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे
बताते चलें उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती कि इस परीक्षा में 43 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे 17 फरवरी की परीक्षा के बाद से ही प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही थी। 18 फरवरी की परीक्षा के समय भी द्वितीय पाली के पेपर पहले ही लीक हो गए हैं ऐसी भी पेपर की कॉपियां सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी। जिस पर पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा स्पष्ट किया गया था कि कुछ अराजक तत्वों द्वारा गलत सूचना प्रेषित की जा रही है। वहीं कृष्णा नगर थाने में 19 फरवरी 2024 को दर्ज इस FIR कि अगर बात मानी जाए तो 18 फरवरी को संपन्न हुई द्वितीय पाली की परीक्षा के पहले ही प्रश्न और उसके उत्तर लीक हुए हैं।

Also Read