JoSAA Counselling 2024: राउंड-1 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट घोषित, जानें आगे की पूरी प्रक्रिया

UPT | JoSAA Counselling 2024

Jun 20, 2024 13:28

JoSAA Counselling 2024 में रिजल्ट की घोषणा के बाद, चयनित उम्मीदवारों को 25 जून तक अपनी ऑनलाइन रिपोर्टिंग करने का मौका मिलेगा। इस प्रक्रिया में वे अपनी विशेषज्ञता की पुष्टि करने के लिए डॉक्यूमेंट्स की सत्यापन प्रक्रिया में शामिल होंगे।

Short Highlights
  • आईआईटी एनआईटी में प्रवेश के लिए 25 जून तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग का मौका
  • बीटेक में दाखिले के लिए जोसा काउंसलिंग के होंगे पांच राउंड 
  • प्रतिष्ठित संस्थानों में पढ़ाई का मिलेगा मौका
Lucknow News:  आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है, क्योंकि JoSAA ने अपने राउंड-1 काउंसलिंग सीट अलॉटमेंट रिजल्ट को जारी कर दिया है। यह रिजल्ट उन सभी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्होंने च्वाइस फिल कर दिया है।

25 जून तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग करने का मौका
रिजल्ट की घोषणा के बाद, चयनित उम्मीदवारों को 25 जून तक अपनी ऑनलाइन रिपोर्टिंग करने का मौका मिलेगा। इस प्रक्रिया में वे अपनी विशेषज्ञता की पुष्टि करने के लिए डॉक्यूमेंट्स की सत्यापन प्रक्रिया में शामिल होंगे, दस्तावेजों में, उम्मीदवारों को प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट लेटर, फीस भुगतान रसीद, और आवश्यक दस्तावेज जैसे फोटो, शपथ पत्र, और जन्म प्रमाण पत्र देना होगा। सीट अलॉटमेंट के बाद, उम्मीदवारों को ध्यान देना  होगा कि वे अपनी सीट अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करें और सीट अलॉटमेंट के लिए 35,000 रुपए की स्वीकृति शुल्क भुगतान करना होगा और उसकी रसीद प्राप्त करनी होगी।

जोसा राउंड-1 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट कैसे चेके करें?
जोसा की  वेबसाइट josaa.nic.in पर जाएं
राउंड-1 के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट का लिंक ओपन करें
लॉगिन डिटेल एंटर करके सबमिट करें
नेक्स्ट पेज पर रिजल्ट चेक करें

बीटेक में दाखिले के लिए जोसा काउंसलिंग के पांच राउंड होंगे
इस साल बीटेक में दाखिले के लिए JoSAA काउंसलिंग के पांच राउंड होंगे। JoSAA काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन, चॉइस-फिलिंग और अन्य गतिविधियों की तिथियां इस प्रकार हैं, पंजीकरण और विकल्प भरने की प्रक्रिया 10 जून, 2024 को शुरू हो चुकी है। एएटी योग्य उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण 14 जून, 2024 को किया गया। मॉक सीट आवंटन-1, 15 जून, 2024 को उन विकल्पों के आधार पर किया गया, जो अभ्यर्थियों ने भरे हैं, और मॉक सीट आवंटन-2, 17 जून, 2024 को हुआ। पंजीकरण और विकल्प भरने की प्रक्रिया 18 जून, 2024 को समाप्त हो गई। राउंड 1 के लिए JoSAA सीट आवंटन 20 जून, 2024 को किया जा रहा है। इसके बाद, ऑनलाइन रिपोर्टिंग के तहत शुल्क भुगतान, दस्तावेज अपलोड और उम्मीदवारों द्वारा प्रश्नों के उत्तर देने की प्रक्रिया 20 जून 2024 से 25 जून 2024 तक चलेगी। राउंड 1 के प्रश्नों का उत्तर देने की अंतिम तिथि 26 जून, 2024 है। अंत में, राउंड 2 के लिए JoSAA सीट आवंटन 27 जून, 2024 को होगा। इन तिथियों के अनुसार, उम्मीदवार अपनी काउंसलिंग प्रक्रिया की योजना बना सकते हैं और आवश्यक तैयारियां कर सकते हैं।

प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन करने का सुनहरा मौका
संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण ने काउंसलिंग (JoSAA Counselling 2024) की तारीखों की घोषणा कर दी है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा मेन (JEE Mains 2024) और जेईई एडवांस्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार JoSAA काउंसलिंग के माध्यम से राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में बीटेक और अन्य कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। इस काउंसलिंग प्रक्रिया के माध्यम से उम्मीदवारों को इन प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन करने का सुनहरा मौका मिलेगा।

Also Read