सरस्वती यात्रा दल ने किया कलेक्ट्रेट का दौरा : डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने साझा की सफलता की कहानी, छात्राओं को दिया मार्गदर्शन

UPT | सरस्वती यात्रा दल ने डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल से की मुलाकात

Sep 30, 2024 20:04

सनातन धर्म सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ. शिप्रा बाजपेई के नेतृत्व में सोमवार को 18 छात्राओं का "सरस्वती यात्रा दल" कलेक्ट्रेट में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल से मिलने पहुंचा...

Short Highlights
  • सरस्वती यात्रा दल पहुंचा कलेक्ट्रेट
  • छात्राओं ने डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल से की मुलाकात
  • डीएम ने छात्राओं का किया मार्गदर्शन
Lakhimpur Kheri News : लखीमपुर खीरी स्थित सनातन धर्म सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ. शिप्रा बाजपेई के नेतृत्व में सोमवार को 18 छात्राओं का "सरस्वती यात्रा दल" कलेक्ट्रेट में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल से मिलने पहुंचा। इस दल का उद्देश्य व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करना था। डीएम ने छात्राओं को प्रेरित करते हुए उन्हें तनावमुक्त रहकर अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ने के लिए मार्गदर्शन किया, साथ ही उनके सभी सवालों के जवाब भी दिए।

छात्राओं के सवालों का विनम्रता से दिया जवाब
इस दौरान, डीएम ने सबसे पहले छात्राओं से उनका परिचय लिया और यह जानने की कोशिश की कि वे भविष्य में क्या बनना चाहती हैं। जिसके बाद, छात्राओं ने डीएम से एक के बाद एक कई सवाल पूछे, जिनमें से कुछ यह थे कि उन्होंने डीएम बनने के लिए किन कठिनाइयों का सामना किया और किस प्रकार की तैयारी की। डीएम ने सभी सवालों का विनम्रता से जवाब दिया और अपनी प्रशासनिक व्यवस्था के अनुभव साझा किए।



छात्राओं को दी सलाह
डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने छात्राओं को अपने आत्मविश्वास के साथ परिचय देने के लिए सराहा और बताया कि सफलता की कुंजी लक्ष्य निर्धारित करने, सही दिशा में मार्गदर्शन, विषय चयन और समय प्रबंधन में है। उन्होंने छात्राओं को यह सलाह दी कि वे हर दिन खुद को बेहतर बनाने का प्रयास करें और लक्षित दृष्टिकोण रखते हुए स्मार्ट मेहनत करें। उन्होंने लक्षित एवं नियोजित दृष्टिकोण रखते हुए स्मार्ट तरीके से मेहनत करने का मंत्र दिया।

एडीएम ने समझाया पढ़ाई का महत्व
इसके अलावा, एडीएम संजय कुमार सिंह ने भी छात्राओं को संबोधित करते हुए जीवन में अच्छे संस्कारों, अनुशासन और समयबद्धता को अपनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक छात्रा में अपार संभावनाएं हैं, जिन्हें पहचानकर आगे बढ़ना चाहिए। साथ ही नियमित पढ़ाई, समूह चर्चा और समय सारणी बनाकर पढ़ाई करने के महत्व पर जोर दिया गया।

हर बुधवार को आयोजित किया जाता है शैक्षिक भ्रमण
वहीं प्रधानाचार्य डॉ. शिप्रा बाजपेई ने बताया कि विद्या भारती योजनानुसार छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए हर बुधवार शैक्षिक भ्रमण आयोजित किए जाते हैं। इस यात्रा में विद्यालय की 12 विज्ञान वर्ग की और कला वर्ग की 03-03 छात्राएं शामिल थीं, साथ ही शिक्षिकाएं पुष्पलता वाजपेई और रश्मि दीक्षित भी यात्रा में उपस्थित थीं।

डीएम ने यूपीएससी क्रेक कर पूरा किया पापा का सपना
डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने छात्राओं से संवाद करते हुए बताया कि उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास कर अपने पिता का सपना पूरा किया। उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग में पहले से ही सफलता पाई थी, लेकिन प्रशासनिक सेवा में जाने का सपना बाकी था। उन्होंने छात्राओं को असफलताओं से निपटने के अपने दृष्टिकोण भी साझा किए, ताकि वे प्रेरित हो सकें।

ये भी पढ़ें- कृषि मंत्री का मिर्जापुर में जोरदार स्वागत : कार्यक्रम में बोले- सपा काल में किसानों को मिलती थी लाठी, अब मिल रही सुविधाएं

Also Read