हरदोई में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक : मंत्री नितिन अग्रवाल बोले-परियोजनाओं में गुणवत्ता का रखा जाए पूरा ध्यान

UPT | निरीक्षण करते मंत्री

Sep 30, 2024 17:34

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार नितिन अग्रवाल ने विकास भवन सभागार में निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देना होगा और सड़कों का निर्माण कार्य समय सीमा के अंतर्गत पूरा किया जाए।

Short Highlights
  • यूपीपीसीएल को गौशालाओं का निर्माण तेजी से और गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए गए।
  • आयुष चिकित्सालय की प्रगति में वृद्धि करने के लिए कहा गया।
  • कस्तूरबा गांधी विद्यालय बिलग्राम के कार्य को जल्द पूर्ण करके हैंडओवर करने के निर्देश दिए गए।
Hardoi News :  उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में सोमवार को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार नितिन अग्रवाल ने विकास भवन सभागार में निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक की है। मंत्री ने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। सड़कों का निर्माण कार्य समय सीमा के अंतर्गत पूरा किया जाए। सेतु निगम को निर्देश दिया कि सेतु परियोजनाओं में गुणवत्ता व समय का पूरा ध्यान दिया जाए।

बैठक के दौरान नितिन अग्रवाल ने यूपीपीसीएल को निर्देश दिए कि गौशालाओं का निर्माण तेजी से गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए। पूर्ण गौशालाओं के लिए एक जांच कमेटी बनाई जाये। आयुष चिकित्सालय की प्रगति बढ़ाई जाए। कस्तूरबा गांधी विद्यालय बिलग्राम के कार्य को जल्द पूर्ण करके हैण्डओवर किया जाए। सीएनडीएस को प्रोजेक्ट अलंकार के कार्यों को तेजी से कराने के निर्देश दिए। पीएमजीएसवाई को सभी तीनों कार्य तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। यूपीसिडको को बालिका छात्रावास व पीएचसी गोड़वा का निर्माण तेजी से कराने को कहा।

नर्सिंग कॉलेज के निर्माण की बढ़ाई जाए गति
आबकारी मंत्री ने कहा कि नर्सिंग कॉलेज के निर्माण की गति बढ़ाई जाए। राजकीय आईटीआई संडीला में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा इंगित की गई कमियों को दूर किया जाए। उन्होंने संडीला में कृषि विभाग के गोदाम के निर्माण में पीला ईंट आने पर यूपीसीएलडीएफ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। हालांकि ईंट को तत्काल वापस कर दिया गया था।  आरईडी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी 6 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों को शीघ्र प्रारम्भ किया जाए। पर्यटन विभाग को निर्देश दिए कि पर्यटन के विकास के लिए नये स्थान लिए जाएं। वंदन योजना के अंतर्गत भी प्रतिवर्ष स्थान चिन्हित किये जाए।सिंचाई विभाग को कटाव रोधक कार्यों के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। 

एंटी लार्वा छिड़काव और स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश
स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि एंटी लार्वा का छिड़काव व स्वास्थ्य कैम्प लगाने के निर्देश दिया। प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज को निर्देश दिए कि दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रखी जाए। पंजीकरण काउंटरों व दवा वितरण काउंटरों की संख्या बढ़ाई जाए। दवाएं बाहर से न लिखी जाएं। बिजली विभाग निर्देश दिए कि विद्युत व्यवस्था को निर्बाध रखा जाए। ऑपरेशन त्रिनेत्र के अंतर्गत गांवों में कैमरे लगाए जाएं।जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंत्री जी के निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। 

एफआईआर दर्ज करने में लापरवाही नहीं होनी चाहिए
पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन ने पुलिस विभाग की रिपोर्ट को मंत्री के समक्ष रखा। मंत्री ने कहा कि एफआईआर दर्ज करने में लापरवाही न की जाए। महिला अपराधों के मामले में सख्त कार्रवाई की जाए। माफियाओ को किसी भी कीमत पर बख्शा न जाए। मंत्री ने कहा कि गरीबों से सम्बंधित योजनाओं में शासन की मंशानुरूप लाभ पात्रों तक पहुंचाने के लिए गंभीरता से कार्य किया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह व अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

मंत्री नितिन अग्रवाल ने किया टाटा वर्कशॉप का निरीक्षण
राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री नितिन अग्रवाल ने जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह व मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी के साथ राजकीय आईटीआई में स्थित टाटा वर्कशॉप का निरीक्षण किया। उन्होंने हॉल में स्थापित मशीनों को देखा। ऑटोमेटिक टूल मेकिंग मशीन के पास जाकर उन्होंने प्रशिक्षक से मशीन की कार्य प्रणाली की जानकारी ली। आईटीआई में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से उन्होंने संवाद किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य आईटीआई व अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read