शारदा नदी की बाढ़ से कटी रेलवे लाइन : मरम्मत कार्य ने पकड़ी गति, पढ़िए कब तक हो सकेगी ठीक

UPT | बाढ़ का पानी कम होने के बाद मरम्मत कार्य शुरू हो गया।

Sep 11, 2024 02:25

लखीमपुर खीरी में आठ जुलाई को आई भीषण बाढ़ के बाद पलिया भीरा रोड पर अतरिया के पास रेल लाइन बाढ़ की चपेट में आकर कट गई थी। अब बाढ़ का पानी कम होने के बाद, रेलवे विभाग ने तेजी से मरम्मत कार्य शुरू कर दिया है।

Lakhimpur Kheri News : आठ जुलाई को आई भीषण बाढ़ के बाद पलिया भीरा रोड पर अतरिया के पास रेल लाइन बाढ़ की चपेट में आकर कट गई थी। अब बाढ़ का पानी कम होने के बाद, रेलवे विभाग ने तेजी से मरम्मत कार्य शुरू कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि अगर हाल ही में कोई नई बाढ़ नहीं आती, तो जल्द ही इस लाइन को दुरुस्त कर लिया जाएगा।

बाढ़ से कटी रेल लाइन का विवरण
शारदा नदी में आए बाढ़ के कारण आठ जुलाई को लखीमपुर खीरी के पलिया भीरा रोड पर स्थित रेल लाइन कट गई थी। बाढ़ का पानी इतने तेज बहाव के साथ आया कि यह सिर्फ रेल लाइन को ही नहीं, बल्कि निर्माणाधीन पुलिया को भी अपनी चपेट में ले गया। इस आपदा के बाद से ही इस मार्ग पर यातायात पूरी तरह से बंद हो गया था। लगभग छह दिनों तक सड़क और रेल यातायात अवरुद्ध रहे, जिसके कारण आम जनता को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

प्रशासन और गुरुद्वारा संगत की मदद से पुलिया की मरम्मत
प्रशासन और महंगापुर गुरुद्वारे के संत बाबा गुरनाम सिंह की अगुवाई में संगत ने बाढ़ से कटी पुलिया को दुरुस्त करने का बीड़ा उठाया। संगत की मेहनत और प्रयासों से पुलिया की मरम्मत दो से तीन दिनों में पूरी कर ली गई। इसके बाद इस मार्ग पर छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू हो सकी, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली। हालांकि, रेल लाइन अभी भी कटाव के कारण अवरुद्ध थी, जिससे बाढ़ का पानी बनबसा बैराज से छोड़े जाने पर सड़क पर बहने लगता था।

रेल लाइन के मरम्मत कार्य में तेजी
अब जब बाढ़ का पानी कम हो चुका है, रेलवे विभाग ने युद्धस्तर पर कटी हुई रेल लाइन की मरम्मत शुरू कर दी है। जेसीबी, ट्रैक्टर ट्राली और जाल के साथ बड़े बोल्डरों का इस्तेमाल करके मरम्मत का काम तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। कटी हुई रेल लाइन के एक बड़े हिस्से को पहले ही ठीक कर लिया गया है, और बाकी हिस्सों पर भी मरम्मत कार्य तेजी से चल रहा है।

जल्द मिल सकती है राहत
अगर कुछ दिनों तक बनबसा बैराज से पानी नहीं छोड़ा जाता, तो उम्मीद है कि रेलवे विभाग जल्द ही इस कटी हुई रेल लाइन को पूरी तरह से ठीक कर लेगा। इसके बाद पलिया भीरा रोड पर बाढ़ का पानी बहने की समस्या से जनता को राहत मिल जाएगी। इस मरम्मत कार्य के पूरा होने से क्षेत्र के लोगों को आवागमन में बहुत सुविधा होगी। 

Also Read