मायावती का ब्राह्मण कार्ड : बीएसपी की 11वीं लिस्ट में 6 उम्मीदवारों का ऐलान, ये गौंडा और कैसरगंज से ताल ठोकेंगे

UPT | मायावती का ब्राह्मण कार्ड

May 02, 2024 18:56

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनावों के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने अपनी पार्टी की 11वीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कुल 6 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनावों के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने अपनी पार्टी की 11वीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कुल 6 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। लिस्ट में सबसे ज्यादा ध्यान खींचने वाली सीट गोंडा और कैसरगंज की रही है, जहां से मायावती ने ब्राह्मण उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

दो पड़ोसी सीटों पर ब्राह्मण चेहरे
गोंडा से बसपा ने सौरभ कुमार मिश्रा को अपना प्रत्याशी बनाया है, जबकि कैसरगंज से नरेंद्र कुमार पांडेय को टिकट दिया गया है। दोनों ब्राह्मण समाज से आते हैं। इसके अलावा आजमगढ़ से बसपा ने मशहूद अहमद को उम्मीदवार घोषित किया है। आजमगढ़ से यह तीसरी बार है, जब बसपा ने अपने उम्मीदवार को बदला है। मायावती के इस फैसले को ब्राह्मण वोटरों को लुभाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। गोंडा और कैसरगंज क्षेत्रों में ब्राह्मण मतदाता काफी संख्या में हैं। बसपा इनके वोटों को अपने पक्ष में करना चाहती है।

राजपूतों से ज्यादा हैं ब्राह्मण मतदाता
वरिष्ठ पत्रकार राधा रमण का मानना है कि बसपा सुप्रीमो ने उम्मीदवारों के चुनाव के साथ ही अपनी पार्टी की जातीय राजनीति पर भी निशाना साधा है। पिछले चुनावों में बसपा को ब्राह्मणों का समर्थन नहीं मिला था। इस बार मायावती उनको रिझाने की पूरी कोशिश कर रही हैं। आपको बता दें कि गौंडा लोकसभा क्षेत्र में ब्राह्मण वोटरों की संख्या 7% है। जबकि कैसरगंज में ब्राह्मण मतदाता 14% हैं। अगर इन दोनों सीटों पर राजपूत वोटरों की बात करें तो गौंडा में राजपूत 8% और कैसरगंज में 7% हैं।

अब तक 11 लिस्ट जारी की
बता दें कि बसपा ने इससे पहले 10 लिस्टों में 182 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है। पार्टी के सूत्रों की मानें तो अभी कुछ और सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया जाना बाकी है। इसके बावजूद, राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि मायावती बाकी सीटों पर अपने हाथ आजमाने से बचेंगी। लोकसभा चुनाव से पहले बसपा के इस कदम को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अब देखना होगा कि क्या मायावती का ब्राह्मण कार्ड उत्तर प्रदेश में उनकी पार्टी के लिए रंग लाता है या नहीं? चुनावी समर अभी शुरू ही हुआ है, देखते जाएं आगे क्या होता है।

किस सीट से किसे टिकट
बसपा ने गोण्डा लोकसभा सीट से सौरभ कुमार मिश्रा, डुमरियागंज सीट से मोहम्मद नदीम मिर्जा नऔर संत कबीरनगर सीट से नदीम अशरफ को टिकट दिया है। पार्टी ने अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बाराबंकी सीट से शिवकुमार दोहरे औरआजमगढ़ सीट से मशहूद अहमद को उम्मीदवार घोषित किया है। बसपा की ओर से घोषित छह उम्मीदवारों की लिस्ट में तीन मुस्लिम चेहरे हैं। पार्टी ने दो ब्राह्मणों पर भी दांव लगाया है। एक आरक्षित सीट से पार्टी ने अनुसूचित जाति के उम्मीदवार को टिकट दिया है। बसपा उम्मीदवारों की यह 11वीं लिस्ट है। इससे पहले पार्टी 10 लिस्ट में उत्तर प्रदेश के लिए 75 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है।

Also Read