मोहर्रम-कांवड़ यात्रा : पुरानी घटनाओं से सबक की तैयारी, अराजकतत्वों पर पहले से एक्शन लेगी पुलिस

UPT | Muharram Kanwar Yatra

Jul 05, 2024 21:50

मंडलायुक्त ने संवेदनशीलता और मुस्तैदी से ड्यूटी करने को कहा। इसके साथ ही मरम्मत आदि के कार्य निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क के किनारे भवन निर्माण सम्बन्धी सामग्री कहीं पर इकट्ठा हो, तो उसे हटाया जाए। मोहर्रम की तारीखों में निकाले जाने वाले जलूसों के रास्तों पर सफाई के पर्याप्त इंतजाम होने चाहिए।

Short Highlights
  • माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
  • नई परंपरा की नहीं दी जाएगी इजाजत
Lucknow News : मोहर्रम और कांवड़ यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था सहित अन्य इंतजाम को लेकर प्रशासनिक और पुलिस अमला पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। इसके लिए सभी विभागों को अपनी तैयारी समय से पूरी करने को कहा गया है। खासतौर से कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूर्व में हुई घटनाओं से सबक लेने को कहा गया है। अराजक तत्वों पर पुलिस से एक्शन लेने को कहा गया है, जिससे किसी भी प्रकार से वह माहौल खराब नहीं कर सकें। वहीं किसी भी नई परंपरा की इजाजत नहीं दी जाएगी। मंडलायुक्त रोशन जैकब ने मंडल के सभी जनपदों के डीएम और पुलिस अधीक्षक से पुख्ता इंतजाम करने का कहा है। विभिन्न समुदाय के त्योहारों को शांतिपूर्ण एवं एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करते हुए मिलजुल कर मनाये जाने की पंरपरा रही है। इस बार भी उसका पूरी तरह से पालन कराएं। 22 जुलाई से श्रावण मास की शुरुआत हो रही है। इस अवधि में श्रावणी शिवरात्रि, नागपंचमी और रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। 

बारिश में जलभराव की दूर की जाए समस्या 
मंडलायुक्त ने शुक्रवार को कहा कि मोहर्रम व कांवड़ यात्रा के अवसर पर निकाले जाने वाले जलूसों के लिए नगर निगम, लेसा, जल संस्थान, चिकित्सा, लोक निर्माण, जल निगम सहित अन्य विभाग अपनी तैयारी समय से कर लें। जुलूसों के मद्देनजर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त होनी चाहिए। इसके साथ ही बारिश के मौसम के मद्देनजर जिन रूटों पर जलभराव की संभावना है, वहां पर जल निकासी के लिए पंप की व्यवस्था की जाए।

संवेदनशीलता और मुस्तैदी से की जाए ड्यूटी 
मंडलायुक्त ने संवेदनशीलता और मुस्तैदी से ड्यूटी करने को कहा। इसके साथ ही मरम्मत आदि के कार्य निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क के किनारे भवन निर्माण सम्बन्धी सामग्री कहीं पर इकट्ठा हो, तो उसे हटाया जाए। मोहर्रम की तारीखों में निकाले जाने वाले जलूसों के रास्तों पर सफाई के पर्याप्त इंतजाम होने चाहिए। चूने, पानी का छिड़काव सहित टूटी सड़कों की मरम्मत समय रहते कर ली जाए। वहीं छुट्टा जानवरों को पकड़ने के लिए गैंग की तैनाती की जाए। मंडलायुक्त ने बिजली के खम्भों से लटके या टूटे तारों को ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जलूसों के दौरान एम्बुलेंस और डॉक्टरों की टीम की व्यवस्था समय रहते कर ली जाए। साथ ही इस दौरान अस्पताल पूरी तरह से सर्तक रहें। जुलूस के मार्ग और मजलिसों के स्थानों पर भी टैंकरों की व्यवस्था कर ली जाए। यातायात पुलिस, अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा, होमगार्ड आदि सभी पूरी तरह से मुस्तैद रहें।

कंट्रोल रूम किया जाएगा स्थापित
इस दौरान आईजी प्रशांत कुमार ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि सभी थाना क्षेत्रों में पीस कमेटी और विशेष पुलिस अधिकारियों की बैठक करके शान्ति व्यवस्था में उनका व्यापक सहयोग लिया जाए। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में पूर्व की घटनाओं से सबक लेते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाए। अराजक तत्वों को चिह्नित करते हुए कदम उठाए जाएं। मोहर्रम की 10वीं के दिन कंट्रोल रूम स्थापित करते हुए प्रशासन और पुलिस की संयुक्त रूप से ड्यूटी लगाई जाए।  

Also Read