लखनऊ यूनिवर्सिटी में लेना है एडमिशन? : कॉलेजों में प्रवेश का आखिरी मौका, ये है लास्ट डेट

UPT | लखनऊ विश्वविद्यालय।

Sep 15, 2024 01:58

लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपने 543 संबद्ध डिग्री कॉलेजों के लिए सत्र 2024-25 के प्रवेश की अंतिम तिथि 20 सितंबर तय कर दी है। विश्वविद्यालय और उसके संबद्ध डिग्री कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों को आवेदन फॉर्म भरने से पहले एलयूआरएन पर जाकर पंजीकरण करना होगा।

Short Highlights
  • पंजीकरण की अंतिम तिथि 20 सितंबर
  • एलयूआरएन पंजीकरण अनिवार्य
  • कुल सचिव विद्यानंद त्रिपाठी ने दी जानकारी
Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपने 543 संबद्ध डिग्री कॉलेजों के लिए सत्र 2024-25 के प्रवेश की अंतिम तिथि 20 सितंबर तय कर दी है। विश्वविद्यालय ने सभी कॉलेजों को निर्देशित किया है कि वे 20 सितंबर तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर लें। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, लखनऊ यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन नंबर (एलयूआरएन) पर पंजीकरण की अंतिम तिथि भी 20 सितंबर है। इस तिथि के बाद जो भी प्रवेश होंगे, उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं किया जाएगा। विश्वविद्यालय के इस आदेश के तहत, सभी डिग्री कॉलेजों को अपनी खाली सीटें भरने के लिए अब केवल एक सप्ताह का समय मिला है।

एलयूआरएन पंजीकरण अनिवार्य
लखनऊ विश्वविद्यालय ने शैक्षिक सत्र 2024-25 से एलयूआरएन (लखनऊ यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन नंबर) पंजीकरण को अनिवार्य कर दिया है। इसका मतलब है कि विश्वविद्यालय और उसके संबद्ध डिग्री कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों को आवेदन फॉर्म भरने से पहले एलयूआरएन पर जाकर पंजीकरण करना होगा। विश्वविद्यालय केवल उन्हीं प्रवेशों को मान्यता देगा जिनके पास एलयूआरएन नंबर होगा। यह नियम इसलिए लागू किया गया है ताकि कॉलेजों में सीटें भरने में समय नहीं लगे और पारदर्शिता बनी रहे। अब तक, कई कॉलेजों में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रवेश हो रहे थे, लेकिन अब एलयूआरएन पंजीकरण के बाद ही प्रवेश मान्य होगा।

बिना पंजीकरण नहीं भर पाएंगे परीक्षा फॅार्म
लखनऊ विश्वविद्यालय के कुल सचिव विद्यानंद त्रिपाठी ने घोषणा की है कि सभी कॉलेजों को अपनी सीटें भरने और प्रवेश पा चुके छात्रों का पंजीकरण कराने के लिए 20 सितंबर तक का समय दिया गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अगर किसी छात्र का पंजीकरण नंबर विश्वविद्यालय को प्राप्त नहीं होगा, तो उसे दिसंबर में होने वाली सेमेस्टर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Also Read