लखनऊ विश्वविद्यालय : नए आपराधिक कानूनों के प्रति जागरूक करेंगे विशेषज्ञ, राष्ट्रीय संगोष्ठी का पोस्टर लांच

UPT | राष्टीय संगोष्ठी का पोस्टर लांच करते कुलपति आलोक कुमार राय। 

Sep 11, 2024 02:48

लखनऊ विश्वविद्यालय के विधि संकाय में स्थापित विधि संकाय एलुमनाई एसोसिएशन नवम्बर में दो दिवसीय कार्यक्रम कराने जा रहा है। जिसमें में पहले दिन एक राष्ट्रीय स्तर की संगोष्ठी होगी।

Short Highlights
  • विधि संकाय एलुमनाई एसो. नवंबर में कराएगा राष्ट्रीय संगोष्ठी
  • पंजीकरण और सार प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर
Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय के विधि संकाय में स्थापित विधि संकाय एलुमनाई एसोसिएशन नवम्बर में दो दिवसीय कार्यक्रम कराने जा रहा है। जिसमें पहले दिन एक राष्ट्रीय स्तर की संगोष्ठी होगी। जिसका विषय नए आपराधिक कानून-आवश्यकता, केन्द्र बिंदु और भविष्य है। संगोष्ठी में भारत में नए आपराधिक कानूनों के नवीनतम विकास पर चर्चा होगी। दूसरे दिन पूर्व छात्र मिलन समारोह का आयोजन होगा। दोनों कार्यक्रमों को लेकर मंगलवार को कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने इसका पोस्टर लांच किया। 

नए कानूनों के बारें में जागरुकता लाना
नवम्बर में होने जा रही संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य नए आपराधिक कानूनों के बारे में जागरूकता पैदा करना और साथ ही भारत में इन कानूनों की आवश्यकता, महत्व और भविष्य की संभावनाओं पर विचार-विमर्श करना है। यह संगोष्ठी शिक्षा जगत के प्रतिभाशाली लोगों की उपस्थिति में गहन चर्चा करने का एक अच्छा मौका होगा और बड़े पैमाने पर छात्रों के लिए नए कानूनों से जुड़ने का एक प्रेरक अवसर मिलेगा। सेमिनार के लिए पंजीकरण और सार प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर है। इसके अलावा संपूर्ण शोध पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है।

डिजीटल युग के लिए शिक्षा में परिवर्तन पर कार्यशाला
लखनऊ विश्वविद्यालय में मूक समिति और कंप्यूटर विज्ञान विभाग की ओर से मूक्स : डिजिटल युग के लिए शिक्षा में परिवर्तन पर कार्यशाला का आयोजन हुआ। एपी सेन हॉल में आयोजित कार्यशाला का कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने उद्घाटन किया। मुख्य अतिथि आईआईएम लखनऊ के सूचना प्रौद्योगिकी और प्रणालियों के प्रोफेसर डॉ. अरुणभ मुखोपाध्याय रहे। उनकी प्रस्तुति ने प्रतिभागियों को शिक्षण और सीखने के अनुभवों को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की व्यापक समझ प्रदान की। 

भव्या को पहला और रौनक को मिला दूसरा स्थान
राजकीय जुबिली इण्टर कॉलेज में मंगलवार को आयोजित मण्डल स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी में लखीमपुर खीरी की भाव्या त्रिपाठी को पहला और सीतापुर की रौनक अवस्थी को दूसरा स्थान मिला। भाव्या 10वीं और रौकन 9वीं का छात्र है। संगोष्ठी में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। मण्डलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि यह दोनों प्रतिभागी प्रयागराज स्थित राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान में 11 सितम्बर को होने वाली राज्य स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी में प्रतिभाग करेंगे। 

Also Read