लखनऊ विश्वविद्यालय में टैगोर लाइब्रेरी का हुआ कायाकल्प : ऑटोमेटेड अटेंडेंस सिस्टम से लैस, बैठ सकेंगे 360 स्टूडेंट

UPT | लखनऊ विश्वविद्यालय में टैगोर लाइब्रेरी का हुआ कायाकल्प

Oct 11, 2024 18:09

कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने नवीनीकृत टैगोर पुस्तकालय (केंद्रीय पुस्तकालय) का विधिवत लोकार्पण किया। उन्होंने ने कहा यह नवीनीकृत लाइब्रेरी छात्रों के अध्ययन के अनुभव को बेहतर बनाने के उद्देश से शुरू किया जा रहा है।

Lucknow News :  लखनऊ विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने नवीनीकृत टैगोर पुस्तकालय (केंद्रीय पुस्तकालय) का विधिवत लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा की, नए स्वरूप में पुस्तकालय हमारे छात्रों को आधुनिक सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कुलपति ने कहा यह नवीनीकृत लाइब्रेरी छात्रों के अध्ययन के अनुभव को बेहतर बनाने के उद्देश से शुरू किया जा रहा है।     

छात्रों के लिए कैटलॉग सिस्टम  
टैगोर पुस्तकालय में एक अत्याधुनिक कैटलॉग सिस्टम स्थापित किया गया है,जो स्वचलित उपस्थिति की व्यवस्था और एक साथ 360 पाठकों के लिए रीडिंग रूम की सुविधा प्रदान करता है। रीडिंग रूम में छात्रों के अध्ययन के लिए बैठने की बेहतर व्यवस्था की गई है, जिसमें टेबल पर प्रकाश की नई व्यवस्था की गई है। पहले दीवारों पर लगे ट्यूबलाइट्स से प्रकाश की सुविधा मिलती थी, जबकि अब पंखों और खिड़कियों के जरिए हवादार माहौल भी सुनिश्चित किया गया है।



पुस्तकालय में साइबर लाइब्रेरी
पुस्तकालय की सेवाओं को और सुगम बनाने के लिए नए इशू रिटर्न्स काउंटर का निर्माण किया गया है। इसके अलावा, पुस्तकालय की आर्ट गैलरी में रखी गई दुर्लभ कलाकृतियों को भी जन सामान्य के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस के साथ पुस्तकालय में साइबर लाइब्रेरी, ऑनलाइन पब्लिक एक्सेस कैटलॉग, ई-रिसोर्सेज और ऑटोमेटेड अटेंडेंस सिस्टम जैसी अत्याधुनिक सेवाएं प्रदान करने के लिए नई तकनीकों का प्रयोग किया जाएगा।

टैगोर के जीवन से जुड़े साहित्य कार्नर  
इस अवसर पर गुरु रविंद्र नाथ टैगोर जी की 10 फीट 6 इंच ऊंची और 5 फीट चौड़ी स्टोन फाइबर की प्रतिमा की भी स्थापना की गई, जिसका अनावरण कुलपति आलोक कुमार राय ने किया गया। इसके साथ ही, टैगोर के जीवन से जुड़े विश्वस्तरीय साहित्य को एकत्रित कर एक अलग कार्नर तैयार किया जाएगा, जो शोधार्थियों के लिए अत्यंत उपयोगी साबित होगा। यह नवीनीकरण न केवल छात्रों के अध्ययन के अनुभव को बेहतर बनाने का प्रयास है, बल्कि यह टैगोर पुस्तकालय को एक नई पहचान भी प्रदान करता है।

Also Read