Lucknow News : नियमित मानदेय की मांग को लेकर पशु मित्रों का प्रदर्शन, विधानभवन कूच करने पर पुलिस ने रोका

UPT | नियमित मानदेय की मांग को लेकर पशु मित्रों का प्रदर्शन।

Oct 07, 2024 15:48

नियमित मानदेय की मांग को लेकर पशु मित्र व पैराविट कर्मचारियों ने सोमवार को पशुपालन निदेशालय के बाहर प्रदर्शन किया।

Lucknow News : नियमित मानदेय की मांग को लेकर पशु मित्र व पैराविट कर्मचारियों ने सोमवार को पशुपालन निदेशालय के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाकर नारेबाजी। इस दौरान निदेशक से वार्ता में मांगों पर सहमति नहीं बनने पर प्रदर्शकरियों ने विधानभवन की ओर कूच कर दिया। पुलिस ने सभी को परिवर्तन चौराहे पर रोक लिया। इससे नाराज प्रदर्शनकारी सड़क पर बैठ गए। कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होंगी आंदोलन जारी रहेगा।

प्रोन्नत करने की मांग
पशु मित्रों ने कहा कि उनके समकक्ष शिक्षा मित्रों और पंचायत मित्रों के लिए शासन ने नियमित मानदेय की व्यवस्था की है। उसी तरह हमें भी नियमित मानदेय दिया जाए। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में हमारी संख्या 5800 है। प्रत्येक गौशाला में पशुओं की संख्या के अनुसार हमारी नियुक्ति की जाए। जिससे गौशाला में कृत्रिम गर्भाधान व टीकाकरण सुदृढ़ तरीके से होता रहे। पशु मित्रों ने कहा कि प्रदेश में 6500 गौशालाओं में केयरटेकर रखे गए हैं। उन्हें नियमित मानदेय दिया जाता है। उनकी मांग है कि उन्हें पशु मित्र से प्रोन्नत कर केयरटेकर बनाया जाए। जिससे वे भी नियमित मानदेय की श्रेणी में आ सके।



मांगों पर नहीं बनी सहमति
पशु मित्र पशुपालन निदेशालय के निदेशक को मांग पत्र देने के लिए उनके कार्यायल जा रहे थे। तभी सभी पशु मित्रों को पुलिस ने कार्यालय के बाहर रोक दिया। बाद में निदेशक की ओर से वार्ता के लिए चार लोगों को बुलाया गया पशु मित्रों ने अपने मांग पत्र को ​पशुपालन निदेशक को सौंपा। मांगों पर सहमति नहीं बनने पर पशु मित्र विधानभवन का घेराव करने के लिए चल दिए।

Also Read