राहुल गांधी के आरक्षण को लेकर बयान पर बवाल : मायावती बोलीं- गुमराह करने वाली गलतबयानी, केशव मौर्य ने कसा तंज

UPT | राहुल गांधी के आरक्षण बयान पर बवाल

Sep 12, 2024 02:30

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अब यह सफाई कि वे आरक्षण के विरुद्ध नहीं हैं, स्पष्टतः गुमराह करने वाली गलतबयानी है।

Lucknow News : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के अमेरिका में आरक्षण वाले बयान पर यूपी में भी सियासत गरमा गई है। राहुल गांधी ने हालांकि साफ कर दिया है कि वह आरक्षण के खिलाफ नहीं हैं। लेकिन, भाजपा और बसपा सहित अन्य दल इसकी कड़ी आलोचना करने में जुटे। कांग्रेस को दलित विरोधी बताकर निशाना साधा जा रहा है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने बुधवार को एक बार कांग्रेस और राहुल गांधी को इस मुद्दे पर आड़े हाथों लिया। वहीं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी तंज कसा।

बयानबाजी से भ्रमित नहीं होगा वंचित वर्ग
डिप्टी सीएम केेशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस और इंडी गठबंधन पिछड़ों दलितों के पैदाइशी विरोधी हैं, राहुल गांधी के सत्ता वियोग में विदेशी धरती पर की जा रही बयानबाजी से वंचित वर्ग भ्रमित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि भाजपा ही वर्तमान भाजपा ही भविष्य है।

आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से बढ़ाने का बयान छलावा
बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अब यह सफाई कि वे आरक्षण के विरुद्ध नहीं हैं, स्पष्टतः गुमराह करने वाली गलतबयानी है। केंद्र में बीजेपी से पहले इनकी 10 साल रही सरकार में उनकी सक्रियता में इन्होंने सपा के साथ मिलकर एससी-एसटी का पदोन्नति में आरक्षण बिल पास नहीं होने दिया, इसका यह प्रमाण है। मायावती ने कहा कि इनके द्वारा देश में आरक्षण की सीमा को 50 प्रतिशत से बढ़ाने की बात भी छलावा है, क्योंकि इस मामले में अगर इनकी नीयत साफ होती तो कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारों में यह कार्य जरूर कर लिया गया होता। 

कांग्रेस ने सरकार में रहते लागू नहीं किया आरक्षण
बसपा सुप्रीमो ने कहा कि कांग्रेस ने न तो ओबीसी आरक्षण लागू किया और न ही एससी-एसटी आरक्षण को सही से लागू किया। इससे स्पष्ट है कि जब कांग्रेस सत्ता में नहीं होती है तो इन उपेक्षित एससी-एसटी-ओबीसी वर्गों के वोट के स्वार्थ की खातिर इनके हित व कल्याण की बड़ी-बड़ी बातें करती है, लेकिन जब सत्ता में रहती है तो इनके हित के विरुद्ध लगातार कार्य करती है। ये लोग इनके इस षड्यंत्र से सजग रहें।

जातीय जनगणना को लेकर भी किया कटाक्ष
बसपा सुप्रीमो ने इससे पहले कहा कि केंद्र में काफी लंबे समय तक सत्ता में रहते हुए कांग्रेस पार्टी की सरकार ने ओबीसी आरक्षण को लागू नहीं किया और ना ही देश में जातीय जनगणना कराने वाली यह पार्टी अब इसकी आड़ में सत्ता में आने के सपने देख रही है। इनके इस नाटक से सचेत रहें जो आगे कभी भी जातीय जनगणना नहीं करा पाएगी।

राहुल गांधी के नाटक से रहें सतर्क
उन्होंने कहा कि अब कांग्रेस पार्टी के सर्वेसर्वा राहुल गांधी के इस नाटक से भी सर्तक रहें जिसमें उन्होंने विदेश में यह कहा है कि भारत जब बेहत्तर स्थिति में होगा तो हम एससी, एसटी और ओबीसी का आरक्षण खत्म कर देंगे। इससे स्पष्ट है कि कांग्रेस वर्षों से इनके आरक्षण को खत्म करने के षड्यंत्र में लगी है। मायावती ने कहा कि इन वर्गों के लोग कांग्रेसी नेता राहुल गांधी के दिए गए इस घातक बयान से सावधान रहें, क्योंकि यह पार्टी केन्द्र की सत्ता में आते ही, अपने इस बयान की आड़ में इनका आरक्षण जरूर खत्म कर देगी। ये लोग संविधान व आरक्षण बचाने का नाटक करने वाली इस पार्टी से जरूर सजग रहें। 

Also Read