बड़ी खबर : अवैध खनन मामले में अखिलेश यादव को समन, सीबीआई कर रही जांच

UPT | अखिलेश यादव को सीबीआई का समन

Feb 28, 2024 15:10

अखिलेश यादव को अवैध खनन मामले में सीबीआई की तरफ से समन भेजा गया है। वह गुरुवार को दिल्ली में सीबीआई के समक्ष पेश होंगे। 2019 में हाईकोर्ट के आदेश पर मामले में सीबीआई ने मुकदमा दर्ज किया था।

Short Highlights
  • अखिलेश यादव को सीबीआई का समन
  • गुरुवार को पेश होंगे अखिलेश
  • अवैध खनन मामले में मिला नोटिसो
Lucknow News : समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव को सीबीआई ने अवैध खनन मामले में समन भेजा है। अखिलेश गुरुवार को इस मामले में सीबीआई के समक्ष पेश होंगे। सीबीआई की तरफ से भेजे गए नोटिस के अनुसार अखिलेश यादव बतौर गवाह गुरुवार को पेश होंगे। आपको बता दें कि जनवरी 2019 में कई अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल अखिलेश यादव को जिस मामले में समन भेजा गया है, वह 2012-2016 के बीच हमीरपुर में हुए अवैध खनन से संबंधित है। इस मामले मे 28 जुलाई 2019 को हाईकोर्ट ने सीबीआई को मामला दर्ज करने का आदेश दिया था। सीबीआई ने इस मामले में हमीरपुर से डीएम, जियोलॉज्स्ट, माइनिंग अधिकारियों, क्लर्क, लीज होल्डर समेत कई अन्य के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था।

दिल्ली में पेश होंगे अखिलेश यादव
सीबीआई ने इस मामले की जांच के दौरान 5 जनवरी 2019 को कई जगहों पर छापेमारी कर काफी गोल्ड और कैश बरामद किया था। अखिलेश यादव 2012 से 2017 तक प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। 2012-13 में उनके पास खनन मंत्रालय भी था। वह इस मामले में गवाह के तौर पर दिल्ली में सीबीआई के समक्ष पेश होंगे। 

पहली बार मिला अखिलेश को समन
अखिलेश यादव को पहली बार किसी मामले में सीबीआई की तरफ से समन भेजा गया था। वहीं इस मामले पर राजनीति भी गरमाने लगी है। समाजवादी पार्टी के नेता इसे राजनीति से प्रेरित कार्रवाई बता रहे हैं। एक सपा नेता ने कहा कि चुनाव से पहले बीजेपी इस तरह के हथकंडे अपनाती है। हालांकि अखिलेश यादव की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Also Read