लखनऊ में लगा व्यापारिक मेला : भदोही की कालीन से लेकर अलीगढ़ की पीतल मूर्तियां तक उपलब्ध, जानिए और क्या है खास

UPT | लखनऊ में लगा व्यापारिक मेला

Oct 25, 2024 16:31

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इस समय एक भव्य व्यापारिक मेला चल रहा है। जो हर वर्ग और उम्र के लोगों को आकर्षित कर रहा है। इस मेले में घरेलू साज-सज्जा से लेकर दैनिक उपयोग की हर चीज उपलब्ध...

Lucknow News : इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इस समय एक भव्य व्यापारिक मेला चल रहा है। जो हर वर्ग और उम्र के लोगों को आकर्षित कर रहा है। इस मेले में घरेलू साज-सज्जा से लेकर दैनिक उपयोग की हर चीज उपलब्ध है। जो आम जनता को न सिर्फ उनकी जरूरतें पूरी करने का मौका दे रही है बल्कि विभिन्न शहरों की कला और सांस्कृतिक धरोहर से भी परिचित करा रही है। मेले में रखे गए सामानों की खासियत यह है कि यहाँ हर सामान बाजार से कम कीमत पर मिल रहा है। घर की साज-सज्जा के लिए आपको यहां सुंदर सोफा, आकर्षक बेड, अलमारी, तरह-तरह के मिट्टी के पॉट, बर्तन और पीतल की मूर्तियों तक हर चीज एक ही जगह उपलब्ध है। मेले का आयोजन इस प्रकार किया गया है कि यहां उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों से आए व्यापारी अपने-अपने शहर की विशेषताओं और वस्तुओं का प्रदर्शन कर रहे हैं।

भदोही की कालीन ने खींचा लोगों का ध्यान
इस मेले में भदोही की प्रसिद्ध कालीनें विशेष आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। भदोही के कालीन व्यापारियों ने अपने स्टॉल पर रंग-बिरंगी और उत्कृष्ट कालीनों का प्रदर्शन किया है। भदोही के एक कालीन व्यापारी मुमताज ने बताया कि ये कालीनें भारत के अलावा विदेशों में भी प्रसिद्ध हैं। मुमताज ने मुंबई से आकर अपने स्टॉल पर घर की साज-सज्जा के लिए इंपोर्टेड सीन्स का संग्रह भी रखा है। जो दर्शकों के बीच आकर्षण का केंद्र बन गया है।

अलीगढ़ से आए पीतल के मूर्तियों के व्यापारी
अलीगढ़ से आए सचिन तिवारी ने अपने स्टॉल पर पीतल की खूबसूरत मूर्तियों का संग्रह प्रदर्शित किया है, जिनकी कीमत 250 रुपये से लेकर 1 लाख 80 हजार रुपये तक है। सचिन के अनुसार ये मूर्तियां अलीगढ़ में बनाई जाती हैं और इनकी नक्काशी और डिजाइन विदेशी बाजार में भी अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं।

सहारनपुर के फर्नीचर की शिल्पकारी
सहारनपुर के कलाकारों द्वारा बनाए गए नक्काशीदार फर्नीचर भी मेले में विशेष आकर्षण का हिस्सा बने हुए हैं। सहारनपुर के फर्नीचर अपने उत्कृष्ट डिजाइनों और शिल्पकारी के लिए जाने जाते हैं और यहां आने वाले लोग इन फर्नीचर का प्रशंसा कर रहे हैं। इनमें लकड़ी की शानदार सजावटी वस्तुएं भी हैं। जो घर के इंटीरियर को भव्य बनाने में सहायक हैं।

सिल्क एक्सपो में आकर्षक साड़ियों का बाजार
उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मेले में सिल्क एक्सपो भी लगाया है। जिसमें बनारसी सिल्क और अन्य विभिन्न प्रकार की सिल्क साड़ियां उपलब्ध हैं। यहां की साड़ियां अपने डिजाइनों और गुणवत्ता के कारण हर वर्ग की महिलाओं को लुभा रही हैं। व्यापारिक मेले में प्रदर्शित यह सिल्क एक्सपो ग्राहकों को एक ही जगह पर विभिन्न प्रकार की सिल्क की साड़ियों का विकल्प दे रहा है, जिससे ग्राहक आसानी से अपनी पसंद की साड़ी चुन सकते हैं।

खाने-पीने के भी लगे स्टॉल्स
मेले में शॉपिंग करने के बाद स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाने के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। खाने-पीने के स्टॉल्स पर वड़ा पाव, पिज्जा, बर्गर, चाऊमीन जैसे व्यंजन मौजूद हैं। इन व्यंजनों की खुशबू से ही लोग स्टॉल्स की ओर खिंचे चले आते हैं। खाने के ये विकल्प मेले में आए परिवारों और दोस्तों के साथ खरीदारी के बाद एक स्वादिष्ट ब्रेक लेने का मौका दे रहे हैं।

Also Read