Lucknow News : केजीएमयू में आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को मिलेगा दीवाली पर बोनस, पूरी करनी होगी ये शर्त

UPT | KGMU

Oct 25, 2024 19:44

कुलसचिव ने दीपावली के पहले 28 अक्टूबर तक भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ में सेवा प्रदाता एजेंसी के जरिए आउटसोर्सिंग के आधार पर तैनात सभी कर्मचारियों को दीपावली का बोनस प्रदान किया जाएगा।

Lucknow News : योगी सरकार के दीपावली पर कर्मचारियों को बोनस दिए जाने की घोषणा के बाद अब आउट सोर्सिंग कर्मचारियों की भी ​दीवाली सूनी नहीं रहेगी। उन्हें भी बोनस प्रदान किया जाएगा। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) प्रशासन ने आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को बोनस देने का मंजूरी दी है। यूनिवर्सिटी की कुलसचिव अर्चना गहरवार ने इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया।

28 अक्टूबर तक बोनस का भुगतान 
केजीएमयू में विभिन्न सेवाओं से जुड़े आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। कुलसचिव ने दीपावली के पहले 28 अक्टूबर तक भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ में सेवा प्रदाता एजेंसी के जरिए आउटसोर्सिंग के आधार पर तैनात सभी कर्मचारियों को दीपावली का बोनस प्रदान किया जाएगा। इसमें नर्सिंग सर्विसेज, मल्टी परपज हेल्थ केयर सर्विसेज, पैरामेडिकल और सभी सुरक्षाकर्मियों को लाभ मिलेगा। इस फैसले पर कुलपति ने अपनी मुहर लगा दी है। 



एक साल की सेवा पूरी करने पर मिलेगा लाभ
इसके तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 यानी एक वर्ष का बोनस प्रदान किया जाएगा। इसमें 6908 रुपये का बोनस उसी कार्मिक को दिया जाएगा, जिसने इस दौरान लगातार कार्यदिवसों में काम किया हो। अन्य कर्मियों को उनकी उपस्थिति के अनुसार संबंधित अवधि का नियमानुसार बोनस दिया जाएगा। ये बोनस आन्तरिक आय स्त्रोत-कन्टीजेन्सी आय मद से प्रदान किया जाएगा। सभी कर्मचारियों के बैंक खाते में बोनस दिए जाने के बाद प्रस्तुत देयकों में वास्तविक बोनस की धनराशि के अतिरिक्त नियमानुसार 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी अनुमन्य होगी।

इन एजेंसी के जरिए आउटसोर्सिंग पर काम कर रहे कर्मचारी
केजीएमयू में मेसर्स सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड, एम-एस जीम वेन्चर्स प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स अरुणोदय सिक्योरिटी गार्ड सर्विसेज, मेसर्स मिश्रा सिक्योरिटी सर्विसेज, मेसर्स के.के. मैनपावर एंड सिक्योरिटी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड आदि के जरिए विभिन्न सेवाओं में आउटसोर्सिंग कर्मचारी काम कर रहे हैं। अब इन कर्मचारियों को दीपावली से पहले वेतन और बोनस का लाभ मिलेगा।

Also Read