सपा विधायक विजमा यादव की सुरक्षा पर हंगामा : संसदीय कार्य मंत्री ने ली गारंटी, अखिलेश यादव ने कसा तंज

UPT | सपा विधायक विजमा यादव

Jul 31, 2024 14:55

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जब संसदीय कार्य मंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि विधायक की सुरक्षा की वह गारंटी लेते हैं। उसके लिए जो भी आवश्यक कदम उठाने होंगे, वह उठाएंगे तो ऐसे में इस तरह का व्यवहार सही नहीं है। इसके बाद भी सपा के सदस्य नारेबाजी करते रहे।

Short Highlights
  • सपा अध्यक्ष बोले- सरकार के पास जीरो टॉलरेंस की तथाकथित नीति को सच करने का मौका
  • सुरेश खन्ना ने विधायक-परिजनों की सुरक्षा को लेकर उठाएंगे कदम
Lucknow News : विधानसभा में बुधवार को भी प्रतापपुर की सपा एमएलए विजमा यादव के विधायक पति जवाहर पंडित समेत तीन लोगों की हत्या के मामले में पूर्व भाजपा विधायक उदयभान करवरिया की रिहाई का मामला उठा। समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने सरकार से विधायक विजमा यादव की सुरक्षा की मांग की। विजमा यादव नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय की कुर्सी के सामने आकर अपनी बात कहने लगी। उन्होंने अपनी जान का खतरा जताया। इस पर सपा के लोग शोर शराबा करने लगे। वहीं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने स्पष्ट किया कि मंगलवार को इस संबंध में बातचीत हो चुकी है। नेता सदन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं प्रकरण को संज्ञान में ले चुके हैं। सुरेश खन्ना ने विधायक की सुरक्षा की गारंटी लेने तक की बात कही। इसके बाद भी काफी देर तक बहस जारी रही।   

सपा विधायकों ने निर्णय को लेकर पूछी जानकारी
विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने इस मामले में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना से अपने चेंबर में विधायक विजमा यादव की बात सुनने को कहा। इस पर संसदीय कार्य मंत्री ने स्पष्ट किया कि इसको पहले ही संज्ञान संज्ञान में ले लिया गया। विधायक की सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की जाएगी। इसमें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है। मंगलवार को इस संबंध में उन्हें सभी बातों से अवगत भी कराया जा चुका है। ऐसे में विपक्ष की ओर से आज फिर उसे दोहराने का कोई मतलब नहीं है। इस पर विपक्ष के सदस्यों में कहा कि सवाल इस बात का है कि अपने निर्णय क्या किया? इसको लेकर शोर शराबा भी हुआ और विपक्ष के सदस्य शांत नहीं हुए।

राज्यपाल के आदेश पर हुई रिहाई 
के सदस्य इस प्रकरण में पूर्व भाजपा विधायक उदयभान करवरिया की रिहाई को लेकर सवाल उठाते रहे। उन्होंने कहा कि आजीवन कारावास के मामले में सरकार ने आखिर कैसे कर​वरिया की रिहाई होने दी। इस पर संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि अगर चाल चलन ठीक हो तो रिहाई हो सकती है। विधानसभा अध्यक्ष ने सदस्यों को समझाते हुए कहा कि सजा की माफी मिलना या नहीं मिलने का अधिकार राज्यपाल को होता है। राज्यपाल के किए गए निर्णय पर सदन में किसी प्रकार की चर्चा नहीं की सकती है। उन्होंने सपा सदस्यों पर अपने नंबर बढ़ाने के लिए बेवजह शोर शराबा करने की बात कही। 

नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय ने कही ये बात
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जब संसदीय कार्य मंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि विधायक की सुरक्षा की वह गारंटी लेते हैं। उसके लिए जो भी आवश्यक कदम उठाने होंगे, वह उठाएंगे तो ऐसे में इस तरह का व्यवहार सही नहीं है। इसके बाद भी सपा के सदस्य नारेबाजी करते रहे। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय ने भी विधानसभा अध्यक्ष से इस मामले में अपनी बात कही। इस पर अध्यक्ष ने कहा कि संसदीय कार्य मंत्री ने पहले ही सुरक्षा की गारंटी की बात कह दी है। गारंटी के ऊपर क्या गारंटी चाहिए? इसके बाद नेता प्रतिपक्ष विधायक विजमा यादव को भी समझते नजर आए। इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने हंसते हुए कहा कि नेता प्रतिपक्ष किसी दबाव में मत आइएगा, हम आपके साथ हैं। संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि विधायक की सुरक्षा की को लेकर जहां जैसी आवश्यकता होगी उसके अनुरूप कार्रवाई करा दी जाएगी। इसके बाद सदन की आगे की कार्यवाही शुरू हुई। 

अखिलेश यादव का तंज, देखते हैं न्याय के साथ कौन खड़ा होता है
इस प्रकरण को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने अपने सोशल साइट एक्स पर विधायक विजमा यादव का मंगलवार को सदन में सुरक्षा का मुद्दा उठाने का वीडियो शेयर किया। अखिलेश यादव ने लिखा कि उप्र भाजपा सरकार के पास अपराध के खिलाफ अपनी जीरो टॉलरेंस की तथाकथित नीति को सच कर दिखाने का मौका है। देखते हैं न्याय के साथ कौन खड़ा होता है। उन्होंने कहा कि भाजपाइयों की आपसी राजनीति का खामियाजा कोई तीसरा क्यों भुगते। जो न सुने बेबस की गुहार, वो नहीं सरकार।

विजमा यादव बोली- हत्या होने पर सरकार होगी जिम्मेदार
इससे पहले प्रतापपुर की सपा विधायक विजमा यादव ने मंगलवार को विधानसभा सदन में अपने विधायक पति जवाहर पंडित समेत तीन लोगों की दिनदहाड़े एके-47 से हत्या करने वाले पूर्व भाजपा विधायक उदयभान करवरिया की रिहाई को लेकर सवाल उठाए। उन्होंने उदयभान करवरिया की रिहाई के बाद अपनी जान को खतरा बताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपनी और अपने परिजनों की सुरक्षा की गुहार लगाई। विजमा यादव ने कहा कि अगर उनकी हत्या होती है तो इसके लिए सीधे तौर पर सरकार जिम्मेदार होगी।

विजमा यादव ने सुरक्षा की लगाई गुहार
विजमा यादव ने उदयभान करवरिया की रिहाई को गलत ठहराया। उन्होंने कहा कि 18 साल तक लंबी लड़ाई के बाद उन्हें कोर्ट से न्याय मिला था और उन्होंने अपने पति के कातिल उदय भान, कपिल मुनि करवरिया, सूरजभान करवरिया और एक अन्य आरोपी को सलाखों के पीछे भिजवाया था। विजमा यादव ने कहा कि उदयभान ने अपने भाइयों के साथ दिनदहाड़े उनके पति की हत्या की। पहली बार प्रयागराज में एके-47 का इस्तेमाल हुआ। ऐसे में इतने बड़े माफिया की रिहाई से उनकी सुरक्षा को खतरा हो गया है। सपा विधायक ने कहा कि इस सरकार ने मेरे पति के हत्यारों को अच्छे आचरण पर बरी कर दिया है। ऐसे अपराधियों को छोड़ा जा रहा है। कल को मेरी और मेरे परिवार की हत्या की जा सकती है। मैं आपसे गुहार लगा रही हूं कि हमारी सुरक्षा अब आपके हाथ में है। मुझे उम्मीद है कि मुख्यमंत्री से हमें न्याय मिलेगा।

Also Read