यूपी कांग्रेस का हैदराबाद से अयोध्या की उड़ान बंद होने पर तंज : कहा- विकास टीआरपी बटोरने को, जमीन पर शून्य

फ़ाइल फोटो | ayodhya hyderabad flight

Jun 18, 2024 18:28

यूपी कांग्रेस की ओर से मंगलवार को कहा गया कि 21 जनवरी को अयोध्या में फ्लाइट सेवा शुरू हुई थी। अब हैदराबाद से अयोध्या की स्पाइसजेट फ्लाइट भी बंद हो गई।

Short Highlights
  • अयोध्या के लिए कई शहरों से सीधी विमान सेवा के लिए नहीं मिल रहे यात्री
  • स्पाइसजेट कई उड़ानों को कर चुकी है बंद
Lucknow News : कांग्रेस ने देश के विभिन्न शहरों से अयोध्या के लिए विमान सेवा बंद होने को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। पार्टी ने अब हैदराबाद से अयोध्या की स्पाइसजेट फ्लाइट बंद होने पर सवाल उठाए हैं और कहा है सिर्फ बड़े बड़े सपने दिखाए गए थे।

21 जनवरी को अयोध्या में शुरू हुई थी फ्लाइट सेवा
यूपी कांग्रेस की ओर से मंगलवार को कहा गया कि 21 जनवरी को अयोध्या में फ्लाइट सेवा शुरू हुई थी। उसके बाद से अभी तक मुंबई, बंगलुरू, जयपुर, पटना, दरभंगा और देहरादून से अयोध्या की स्पाइसजेट फ्लाइटें बंद हो चुकी है। अब हैदराबाद से अयोध्या की स्पाइसजेट फ्लाइट भी बंद हो गई। कंपनी का कहना है कि यात्रियों की संख्या में कमी के कारण ऐसा करना पड़ रहा है।

अयोध्यावासियों को दिखाए गए बड़े बड़े सपने
कांग्रेस ने कहा कि अयोध्या एयरपोर्ट के उद्घाटन के समय डबल इंजन सरकार ने अयोध्यावासियों और देश की जनता को अर्थव्यवस्था की मजबूती से लेकर यहां के लोगों के जीवन स्तर में सुधार के बड़े-बड़े सपने दिखाए गए थे। जनता को अब असली विकास और अपने मुद्दों को पहचानने की जरूरत है। यह विकास टीआरपी बटोरने के लिए तो सही है पर जमीन पर इसकी उपलब्धता शून्य है।

दो महीने में बंद करनी पड़ी विमान सेवा
स्‍पाइसजेट ने इस वर्ष 2 अप्रैल को अयोध्‍या से हैदराबाद की सीधी उड़ान सेवा शुरू की थी। यह फ्लाइट हफ्ते में मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलती थी। अयोध्‍या से हैदराबाद का किराया करीब 8 हजार रुपए था। इस तरह दो महीने के भीतर ही ये विमान सेवा बंद कर दी गई। सबसे पहले स्‍पाइसजेट ने पटना और दरभंगा तक जाने वाली फ्लाइट सेवा पर विराम लगाया। अब इस लिस्‍ट में हैदराबाद का नाम भी जुड़ गया है। अयोध्‍या एयरपोर्ट के निदेशक विनोद कुमार के मुताबिक कम मांग के कारण अयोध्‍या से हैदराबाद के बीच उड़ान सेवा बंद करनी पड़ी है। एयरलाइन कंपनी को पर्याप्‍त यात्री नहीं मिल पा रहे हैं। स्पाइसजेट के प्रवक्ता की ओर से भी कहा गया है कि उड़ान कार्यक्रम पूरी तरह से वाणिज्यिक विचारों और मांग से प्रेरित होता है। हालांकि हम अभी भी अयोध्या से चेन्नई के लिए सेवाएं संचालित कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि ज्‍यादा यात्री नहीं मिलने की वजह से कंपनी को घाटा उठाना पड़ रहा था। ऐसे में उसने हैदराबाद से अयोध्या की फ्लाइट बंद करने का फैसला किया।

22 जनवरी को हुआ था रामलला का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम
इस वर्ष 22 जनवरी को अयोध्‍या में भव्य मंदिर में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम हुआ था। भव्‍य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश भर से विभिन्न हस्तियां रामनगरी पहुंची। पूरी दुनिया में इस समारोह ने सुर्खियां बटोरी। इसके बाद अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या प्रतिदिन डेढ़ लाख से दो लाख पहुंच गई। राम मंदिर के उद्धाटन के साथ ही महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्याधाम शुरू होने से लोगों को काफी फायदा हो रहा था। लेकिन, अब हर जगह से यात्री हवाई सेवाओं का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। इसलिए आर्थिक कारणों से फ्लाइट बंद की जा रही हैं। हालांकि रामनगरी में श्रद्धालुओं की भीड़ जारी है। भीषण गर्मी की वजह से इसमें कुछ कमी देखी गई है। लेकिन, अभी भी अलग अलग हिस्सों से लोग रामलला के दर्शन को पहुंच रहे हैं।

Also Read