योगी सरकार का बड़ा कदम : जेवर एयरपोर्ट पर स्थापित होगा एक्सपोर्ट हब, कृषि उत्पादों को मिलेगा नया आयाम

UPT | जेवर एयरपोर्ट पर स्थापित होगा एक्सपोर्ट हब

Oct 07, 2024 16:23

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश के कृषि क्षेत्र को सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल करने जा रही है। सरकार जेवर एयरपोर्ट के निकट एक्सपोर्ट हब की स्थापना कर रही है...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश के कृषि क्षेत्र को सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल करने जा रही है। सरकार जेवर एयरपोर्ट के निकट एक्सपोर्ट हब की स्थापना कर रही है, जिससे कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। यह पहल यूपी एग्रीज परियोजना के तहत की जाएगी, जिसमें विश्व बैंक का सहयोग भी शामिल है।

ये भी पढ़ें : CM योगी का कड़ा संदेश : साधु-संतों का अपमान बर्दाश्त नहीं, तोड़-फोड़ और आगजनी की तो चुकानी पड़ेगी कीमत

उच्च मूल्य कृषि उत्पाद
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में प्रदेश के कृषि सेक्टर को सशक्त करने और किसानों की आय को बढ़ाने के उद्देश्य से यूपी एग्रीज परियोजना को मंजूरी दी है। इस परियोजना के अंतर्गत, जेवर एयरपोर्ट के पास एक एक्सपोर्ट हब स्थापित किया जाएगा, जहाँ से उच्च मूल्य के कृषि उत्पाद जैसे मूंगफली, सब्जियां, काला नमक चावल, और तिल का बड़े पैमाने पर निर्यात किया जाएगा। 

क्लस्टर फार्मर्स ग्रुप
इस एक्सपोर्ट हब के जरिए 30,750 क्लस्टर फार्मर्स ग्रुप को विकसित किया जाएगा, ताकि किसानों को अपनी उपज का बेहतर मूल्य मिल सके। इसके साथ ही, निर्यातकों के लिए एक कॉमन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना भी की जाएगी, जो उनकी सुविधाओं को और बेहतर बनाएगा।



स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एसईजेड)
यूपी एग्रीज परियोजना के तहत प्रदेश में कृषि (स्पेशल इकोनॉमी जोन) एसईजेड की स्थापना भी की जाएगी। यह जोन प्रदेश के 11 जिलों में विकसित किए जाएंगे, जिसमें सिद्धार्थनगर और गोरखपुर में काला नमक चावल के लिए, झांसी में मूंगफली के लिए, और जौनपुर, भदोही, बनारस, गाजीपुर, और बलिया में सब्जियों के लिए एसईजेड की स्थापना होगी। 

ये भी पढ़ें : कौन हैं प्रियंका मौर्य? : जिन्हें जालसाजों ने उन्नाव का DM बनकर किया फोन, विपक्ष पर साजिश का आरोप, FIR दर्ज

कार्बन क्रेडिट मार्केट
सरकार का लक्ष्य है कि इस परियोजना के तहत अगले पांच वर्षों में प्रमुख फसलों की उत्पादकता में 30 से 50 प्रतिशत की वृद्धि की जाए, जिससे किसानों की आय में कम से कम 25 प्रतिशत का इजाफा होगा। इसके अतिरिक्त, जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए एक विश्व स्तरीय कार्बन क्रेडिट मार्केट की स्थापना की जाएगी। 

मौसम की मिलेगी सटीक जानकारी
इसके साथ ही, प्रदेश के अन्नदाताओं को मौसम की सटीक जानकारी देने के लिए स्थानीय मौसम स्टेशनों की स्थापना भी की जाएगी। योगी सरकार के इस कदम से न केवल किसानों की आय में वृद्धि होगी, बल्कि उत्तर प्रदेश कृषि क्षेत्र को देश के कृषि पावरहाउस के रूप में स्थापित करने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

Also Read