Meerut News : मेरठ से आरबीआई में जमा कराई करोड़ों की नकली करेंसी, पांच बैंक मैनेजरों पर एफआईआर

UPT | मेरठ एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने दर्ज कराई पांच बैंक मैनेजरों के खिलाफ रिपोर्ट।

May 23, 2024 22:06

पाकिस्तान और नेपाल के रास्ते नकली करेंसी बड़े पैमाने पर मेरठ के बैंकों में खपाई जा रही हैं मेरठ के बैंकों से करोड़ों रुपए की नकली करेंसी भारतीय रिजर्व बैंक में जमा...

Short Highlights
  • नकली करेंसी का हब बना मेरठ, कई राज्यों में सप्लाई
  • नेपाल के रास्ते मेरठ में भेजी जा रही नकली करेंसी
  • नकली करेंसी सौदागरों की मेरठ के बैंकों में सेटिंग
Meerut News : पाकिस्तान ने मेरठ में नकली करेंसी का जाल बिछाया हुआ है। नकली करेंसी के सौदागर मेरठ के बड़े बैंकों में सेटिंग कर खेल कर रहे हैं। इस पूरे मामले में सक्रिय हुए खुफिया विभाग को चौकाने वाले सबूत हाथ लगे हैं। खुफिया विभाग की रिपोर्ट पर मेरठ में पांच बैंक मैनेजरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

सूत्रों के मुताबिक मेरठ में पाकिस्तान और नेपाल के रास्ते नकली करेंसी बड़े पैमाने पर मेरठ के बैंकों में खपाई जा रही हैं मेरठ के बैंकों से करोड़ों रुपए की नकली करेंसी भारतीय रिजर्व बैंक में जमा कराई गई है। आरबीआई की रिपोर्ट पर खुफिया विभाग सक्रिय हुआ और पूरे मामले की जांच की गई। इसके बाद पूरा प्रकरण सामने आया है। 

मेरठ ही नहीं पश्चिमी यूपी नकली करेंसी खपाने का हब 
पाकिस्तान भारत में नेपाल के रास्ते नकली करेंसी खपा रहा है। पश्चिम यूपी के जिले नकली करेंसी खपाने के हब बने हुए हैं। मेरठ, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर और मुरादाबाद सहित पश्चिम के जिलों में नकली करेंसी की खेप बैंकों में मैनेजरों से सेटिंग कर जमा कराई जा रही है। जहां से ये आरबीआई के चेस्ट में पहुंच रही है। इतनी बड़ी मात्रा में नकली करेंसी आरबीआई में जमा होने पर अधिकारियों ने इसकी जांच करवाई तो चौकाने वाली जानकारी सामने आई है। पाकिस्तान से नेपाल के रास्ते नकली करेंसी पश्चिमी यूपी के मेरठ में पहुंचाई जा रही है। नकली करेंसी गिरोह की सेटिंग मेरठ के बड़े बैंकों में है। बता दें मेरठ में पहले भी कई बार नकली करेंसी के साथ लोग पकड़े जा चुके हैं। नकली करेंसी के साथ पकड़े गए लोगों के तार हर बार  पाकिस्तान से जुड़े पाए गए थे।

मेरठ में बड़े पैमाने पर नकली करेंसी का धंधा, सप्लाई पूरे एनसीआर 
मेरठ के थाना टीपी नगर पुलिस ने एक नवंबर 2022 को सुनील नामक युवक से दो लाख के नकली नोट, प्रिंटर और नोट बनाने वाली सामग्री बरामद की थी। उससे पूछताछ के बाद खुलासा किया था कि उसको पाकिस्तान से नकली नोट बनाने की आनलाइन ट्रेनिंग दी गई थी। इससे पहले लालकुर्ती थाने से एक होमगार्ड को नकली करेंसी के मामले में जेल भेजा जा चुका है। 
मेरठ में बड़े पैमाने पर नकली करेंसी का धंधा चल रहा है। खुफिया जांच एजेंसी की मानें तो मेरठ से नकली करेंसी दिल्ली-एनसीआर के अलावा हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों में सप्लाई हो रही है। 

सुभाष नगर में नकली करेंसी का कारखाना पकड़ा 
अप्रैल 2023 में मेरठ के सुभाष नगर जैसे इलाके में नकली करेंसी का कारखाना पकड़ा गया था। जहां पर बड़े पैमाने पर नकली नोट तैयार किए जा रहे थे। पुलिस ने छापा मारकर 100-100 के नकली नोट बरामद किए थे। बरामद नोटों की कीमत लाखों में बताई गई थी। इस मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। 5 अक्तूबर 2023 को मेरठ एसटीएफ ने शामली से नकली नोटों को असली नोटों में बदलने वाले गिरोह के सदस्य को गिरफ्तार किया था। इस गिरोह के पास से छह लाख रुपए के नकली नोट बरामद हुए थे।

Also Read