योगी सरकार का आदेश : चार धाम यात्रा-2024 के लिए अनिवार्य पंजीकरण कराएं तीर्थयात्री

UPT | जिनका पंजीयन नहीं है. वे निर्धारित चेक प्वाइन्ट्स पर रोक दिए जाएंगे

May 29, 2024 14:24

अनिवार्य पंजीकरण का प्रवर्तन चार धाम यात्रा के लिए जिन यात्रियों ने पंजीकरण प्रक्रिया पूरी नहीं की है। ऐसे श्रद्धालुओं को चारधाम की यात्रा न करने की सलाह दी जाए। ऐसे यात्री, जिनका पंजीयन...

Short Highlights
  • यूपी से चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए निर्देश 
  • योगी सरकार ने जारी की चार धाम यात्रा गाइडलाइन
  • चार धाम यात्रा-2024 में हो रहे आए दिन हादसों पर सरकार गंभीर
Char Dham Yatra-2024 : उत्तराखण्ड सरकार द्वारा चार धाम यात्रा-2024 हेतु तीर्थ यात्रियों के लिए अनिवार्य पंजीकरण व्यवस्था लागू की गई है। इसके दृष्टिगत यह आवश्यक है कि चार धाम यात्रा पर जाने वाले उत्तर प्रदेश के सभी इच्छुक श्रद्धालुजन पंजीकरण कराने के बाद ही चार धाम यात्रा पर जाएं। बिना पंजीकरण कराई यात्रा पर जाना यात्रियों के लिए सही नहीं होगा। उसमें समस्या और असुविधाओं का सामना करना पड़ेगा। इसलिए पंजीकरण करा कर ही चार धाम यात्रा करें।
मुख्य सचिव, उत्तराखण्ड शासन द्वारा अपने अर्द्धशासकीय पत्र दिनांक 22 मई, 2024 के माध्यम से इच्छुक तीर्थ यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए,  निम्न दिशा-निर्देश जारी किये है। जिसको उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलोें के जिलाधिकारियों को भी भेजा है।

जारी किए गए गाइडलाइन में बताया है कि... 
चार धाम यात्रा-2024 के लिए उत्तराखण्ड शासन द्वारा URL https://registrationandtouristeare,uk.gov.in/signin.php अथवा मोबाइल ऐप Tourist Care Uttarakhand पर अनिवार्य पंजीयन की व्यवस्था की गई है। हर श्रद्धालु /तीर्थयात्री/पर्यटक जो चारधाम (गंगोत्री, गमुनोत्री, बद्रीनाथ एवं केदारनाथ) की यात्रा करना चाहता है, को उक्त URL अथवा ऐप पर अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

चारधाम की यात्रा न करने की सलाह
अनिवार्य पंजीकरण का प्रवर्तन चार धाम यात्रा के लिए जिन यात्रियों ने पंजीकरण प्रक्रिया पूरी नहीं की है। ऐसे श्रद्धालुओं को चारधाम की यात्रा न करने की सलाह दी जाए। ऐसे यात्री, जिनका पंजीयन नहीं है. वे निर्धारित चेक प्वाइन्ट्स पर रोक दिए जाएंगे और उसके आगे नहीं जा सकेंगे।

दूर ऑपरेटरों तथा ट्रैवेल एजेण्टों के उत्तरदायित्व
यात्रा हेतु पंजीकृत तिथि का अनुपालन यह आवश्यक है कि तीर्थ यात्री उन तिथियों पर ही यात्रा करें, जिसके लिए उन्होंने पंजीकरण कराया है। इससे श्रद्धालुओं के आवागमन को सुगम बनाने तथा धामों पर व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलेगी।
दूर ऑपरेटरों तथा ट्रैवेल एजेण्टों के उत्तरदायित्व समस्त टूर ऑपरेटर तथा ट्रैवल एजेण्ट यह सुनिश्चित कराएँ कि उनके ग्राहकों द्वारा यात्रा प्रारम्भ करने से पहले आवश्यक पंजीकरण करा लिया गया है। इससे तीर्थ यात्रा के दौरान असुविधा अथवा किसी प्रकार के व्यवधान को रोकने में सहायता मिलेगी।

उत्तर प्रदेश के समस्त इच्छुक तीर्थ यात्री अवगत
श्रद्धालुओं की सुविधा तथा चार धाम यात्रा-2024 के सफल प्रवन्धन के दृष्टिगत यह आवश्यक है कि उपरोक्त दिशा-निर्देशों से उत्तर प्रदेश के समस्त इच्छुक तीर्थ यात्री अवगत रहे। अतः चार धाम यात्रा हेतु अनिवार्य पंजीकरण कराये, जिससे जनपद के नागरिकों/निवासियों की चार धाम यात्रा सुखद एवं सुगम हो सके। जारी आदेश में यह भी कहा है कि जिलों में चार धाम यात्रा पर जाने के लिए टूर बुक करने वालों पर भी नजर रखी जाए। 

Also Read