काजू, बादाम और देसी घी खाता है ये भैंसा : करोड़ों में है इसकी कीमत, लेकिन बेचने को तैयार नहीं मालिक, जानिए क्या है खासियत

UPT | अनमोल भैंसा

Oct 17, 2024 16:37

मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेला में आकर्षण का केंद्र बना करोड़ों का भैंसा।

Meerut News : जब भी बात लग्जरी की होती है तो हमारा ध्यान महंगी कारों, शानदार बंगलों और बड़े बिजनेस की ओर जाता है। लेकिन मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेला और कृषि उद्योग प्रदर्शनी में हरियाणा के सिरसा से आया एक खास भैंसा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस भैंसे का नाम "अनमोल" है जिसकी कीमत 23 करोड़ रुपये बताई जा रही है। भैंसे की कीमत सुनकर मेले में आए लोग चौंक जाते हैं और इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं।



अनमोल की खासियतें
भैंसे की 23 करोड़ रुपये की कीमत सुनकर लोग हैरान रह जाते हैं क्योंकि यह रकम किसी छोटे-मोटे शहर के कई घरों के बराबर है। इस पैसे से करीब 15 मर्सिडीज कारें या दो रोल्स रॉयस खरीदी जा सकती हैं लेकिन अनमोल भैंसा इन महंगी लग्जरी कारों से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है।

अनमोल की डाइट
अनमोल की देखभाल और डाइट भी बेहद खास है। इसके मालिक जगतार सिंह ने बताया कि अनमोल की उम्र आठ साल हो चुकी है और उसने कई प्रतियोगिताएं जीती हैं। जगतार सिंह के अनुसार अनमोल को हर रोज 5 किलो दूध, 4 किलो अनार, 30 केले, 20 अंडे, 250 ग्राम बादाम, गुलकंद, काजू, देसी घी  और चारा खिलाया जाता है। दिन में दो बार उसे नहलाया जाता है और सरसों व बादाम के तेल से उसकी मालिश की जाती है।

ये भी पढ़ें : यूपी में कैंसर के इलाज की सुविधाएं : लखनऊ से मुरादाबाद तक कई अस्पताल कर रहे जीवनरक्षक उपचार, सरकारी स्कीमों का भी मिलता फायदा

सीमन की भारी मांग
अनमोल मुर्रा नस्ल का भैंसा है जिसकी सीमन की मांग देशभर में रहती है। जगतार सिंह बताते हैं कि अनमोल के सीमन से हर महीने 4 से 5 लाख रुपये की कमाई होती है। अनमोल की देखभाल में हर महीने करीब 60 हजार रुपये खर्च होते हैं लेकिन इससे होने वाले मुनाफे के चलते यह खर्चा आसानी से पूरा हो जाता है।

कृषि मंत्री ने किया उद्घाटन
मेले का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और राज्य मंत्री बलदेव औलख ने किया। कृषि मेले में अनमोल भैंसे के अलावा कई अन्य पशु और कृषि उपकरण भी प्रदर्शनी का हिस्सा हैं लेकिन अनमोल भैंसा अपनी अद्वितीय कीमत और डील-डौल की वजह से लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र बना हुआ है।

ये भी पढ़ें : लखनऊ विश्वविद्यालय में एक साथ दो डिग्रियां ले सकेंगे छात्र : यूजीसी के निर्देश पर एलयूसीओडीई ने शुरू की व्यवस्था

अन्य आकर्षण भी बने केंद्र
इस मेले में सिर्फ अनमोल ही नहीं बल्कि लक्ष्मी और रानी नाम की दो भैंसे भी लोगों का ध्यान खींच रही हैं। जो रोजाना 30 लीटर दूध देती हैं। इसके अलावा देसी नस्ल की गाय और बैल भी मेले में लोगों के आकर्षण का हिस्सा बने हुए हैं।

Also Read