Baghpat News : बागपत डीएम की लापरवाह अधिकारियों को कड़ी चेतावनी, वसूली में हुई लापरवाही तो होगी कड़ी कार्यवाही

UPT | जिलाधिकारी ने कर-करेत्तर राजस्व संग्रह के संबंध में की बैठक

Sep 25, 2024 09:24

आबकारी विभाग का माह का लक्ष्य 1944 लाख था। जिसके सापेक्ष 1681लाख किया जो 86.47% है। जिलाधिकारी ने आबकारी विभाग के राजस्व में मंडल में अच्छी स्थिति न होने पर नाराजगी व्यक्त की

Short Highlights
  • जिलाधिकारी ने कर-करेत्तर राजस्व संग्रह के संबंध में की बैठक
  • एसडीएम ,तहसीलदार अमीन  ब्रह्द स्तर पर चलाये वसूली अभियान
  • जिलाधिकारी ने अच्छा कार्य नही करने वाले अधिकारियों को दी कठोर चेतावनी
Baghpat News : बागपत में जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में कर-करेत्तर राजस्व संग्रह ,नगर विकास वसूली एवं राजस्व कार्यों की माह अगस्त की समीक्षा बैठक की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कर करेत्तर,राजस्व वसूली के संबंध में आबकारी विभाग का माह का लक्ष्य 1944 लाख था। जिसके सापेक्ष 1681लाख किया जो 86.47% है। जिलाधिकारी ने आबकारी विभाग के राजस्व में मंडल में अच्छी स्थिति न होने पर नाराजगी व्यक्त की और उसमें सुधार करने के निर्देश दिए।

किसी भी दुकान पर ओवररेट या जहरीली शराब विक्रय ना हो
उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि किसी भी दुकान पर ओवररेट या जहरीली शराब विक्रय ना हो अधिक से अधिक दुकानों की चेकिंग हो कहीं भी अवैध शराब बिक्री ना हो। स्टाम्प विभाग का माह का लक्ष्य 1642 लाख था  जिसमें लक्ष्य के सापेक्ष 1513.89 लाख की वसूली की जो 92 प्रतिशत रहा। जिलाधिकारी ने स्टांप  विभाग को निर्देशित किया कि खेकड़ा और बड़ौत तहसील में हो रहे बैनामा स्थल को परिवर्तित किया जाए व्यक्तियों के सुविधाओं के हिसाब से इसे धरातल पर बैनामा स्थल बनाया जाए। जिससे कि बुजुर्ग लोगों को जाने में कोई असुविधा न हो। उन्होंने खेकड़ा तहसील में 3 अक्टूबर से बैनामा स्थल परिवर्तित करने के निर्देश दिए। विद्युत कर 5899 लाख के सापेक्ष3523 लाख की प्राप्त की, वाणिज्य कर जीएसटी 862 लाख के सापेक्ष 704 लाख की प्राप्ति की वाहन कर माल व यात्री कर 782 लाख के सापेक्ष 599 लाख की बसुली की जबकि खनन में 299 लाख के सापेक्ष 90.67लाख की प्राप्ति की।

बड़े बकायेदारों से वसूली करने के निर्देश
जिलाधिकारी ने बड़े बकायेदारों से वसूली करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा अमीन को गांव में भेजा जाए और तहसीलदार भी बड़े बकायेदारों पर छापेमारी करें और गांव में एलाउंसमेंट अवश्य होना चाहिए और बड़े बकायदारों पर भी प्रभावी कार्यवाही करने के जिलाधिकारी ने निर्देश दिए जिलाधिकारी ने कहा बड़े बकायेदारों के तहसील के बोर्ड पर भी नाम लिखवाए जाएं उन्होंने सख्त निर्देश दिए हैं की वसूली में अगर कोई भी लापरवाही होती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
जिलाधिकारी ने कहा खनिज देय, व्यापार कर, बैंक ,स्टाफदेय,वसूली में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ओवरलैंडिंग गाड़ियों पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश
जिलाधिकारी ने एआरटीओ को  ओवरलैंडिंग गाड़ियों पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए उन्होंने राजस्व में अच्छी स्थिति नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की और उन्हें कठोर चेतावनी दी  । जिलाधिकारी हिट एंड रन के केसों की समीक्षा की उन्होंने कहा कि जो प्रकरण संज्ञान में आ रहे हैं पुलिस की रिपोर्ट के आधार पर हैं उन पर कार्यवाही की जाए पीड़ितों को हिट एंड रन का लाभ अवश्य मिलना चाहिए। इस अवसर पर  अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा , समस्त उपजिलाधिकारी आदि उपस्थित रहे ।

Also Read