डीएम को पीने के लिए मिला नकली बिसलेरी बोतल का पानी : तमतमाए डीएम, सख्ती पर सील हुआ नकली प्लाट

UPT | बागपत में पकड़ा गया नकली बिसलरी बोतल का प्लॉट

Sep 07, 2024 16:48

दिल्ली-एनसीआर के जिलों में बिसलेरी ब्रांड का पानी सप्लाई किया जा रहा था। डीएम की सख्ती पर संबंधित विभाग हरकत में आया और सादिकपुर सिनौली में छापा मारकर पानी का प्लॉट सील कर दिया

Short Highlights
  • बागपत में चल रहा था नकली बिसलेरी ब्रांड का पानी प्लॉट
  • सादिकपुर सिनौली में पकड़ा गया पानी का प्लॉट सील 
  • बागपत से नकली बिसलेरी पानी दिल्ली-एनसीआर में हो रहा था सप्लाई 
Fake Bisleri bottle plant : बागपत में नकली बिसलेरी ब्रांड की नकली बोतल का प्लॉट लगा हुआ था। जहां से दिल्ली-एनसीआर के जिलों में बिसलेरी ब्रांड का पानी सप्लाई किया जा रहा था। डीएम की सख्ती पर संबंधित विभाग हरकत में आया और सादिकपुर सिनौली में छापा मारकर पानी का प्लॉट सील कर दिया। 

प्रतिष्ठित ब्रांड की नकल कर नकली उत्पाद
बागपत में जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह विकास भवन सभागार में  पोषण समिति की बैठक कर रहे थे। इस दौरान उनके सामने बड़े ब्रांड की नकल कर पेयजल बोतल बिस्लेरी जैसे बड़े और प्रतिष्ठित ब्रांड की नकल कर नकली उत्पाद, जैसे बिलसेरी नाम से पेयजल की बोतलें सामने आई। जिलाधिकारी ने तत्काल नकली पेय पदार्थों पर एक्शन लिया। उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग को तलब किया।

डीएम ने बिलसेरी प्रतिष्ठान की जांच कराए जाने के निर्देश
डीएम ने निर्देशित किया कि जनपद में किसी भी स्थान पर कोई भी नकली खाद्य पेय पदार्थ विक्रय ना हो। डीएम ने बिलसेरी प्रतिष्ठान की जांच कराए जाने के निर्देश दिए। इस पर सहायक खाद्य आयुक्त मानवेंद्र सिंह ने प्रकरण को गंभीरता से लेकर उसका तीन दिन में सील कर दिया। ग्राम सादिकपुर सिनौली थाना छपरौली में बिलसेरी नकली पानी की बोतल तैयार करने वाले प्लांट अभि बेवरेज पर छापा मारा। मौके पर बिलसेरी ब्राण्ड के फर्जी लेबल बरामद किए गए।

लगभग 10 हजार से अधिक बॉटल जब्त की गई
जिन पर गाजियाबाद का पता लिखकर पैक किया जा रहा था। इस फर्जी लेबेल वाली लगभग 10 हजार से अधिक बॉटल जब्त की गई है। साथ ही दो नमूने जाँच हेतु प्रयोगशाला भेजे गये हैं।
उक्त फर्म का पंजीकरण तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। पैकेजिंग मशीन, स्टॉक आदि पर सील लगाते हुए किसी भी प्रकार के खाद्य कारोबार करने पर रोक लगा दी गई है।

नकली संस्करण जो बाजार में उपलब्ध
खाद्य और पेय उत्पादों के नकली संस्करण जो बाजार में उपलब्ध हैं उसकी सूचना संबंधित व्यक्ति खाद्य सुरक्षा विभाग को दे सकता हैं। जिससे कि नकली खाद्य पदार्थों की बिक्री को रोका जा सके। 
प्रशासन को शिकायत मिली थी कि बिसलेरी जैसे बड़े और प्रतिष्ठित ब्रांड की नकल कर नकली उत्पाद, जैसे बिलसेरी नाम से पेयजल की बोतलें बेची जा रही हैं।

जनता के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव
इसी तरह अन्य खाद्य और पेय उत्पादों के भी नकली संस्करण बाजार में उपलब्ध हैं। जो जनस्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा साबित हो सकते हैं। इन नकली उत्पादों की गुणवत्ता और शुद्धता का कोई मानक नही होता, जिससे आम जनता के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।
 

Also Read