ग्रेटर नोएडा से अच्छी खबर : शहर के 130 मीटर चौड़े एक्सप्रेसवे पर बस-वे विकसित किए जाएंगे, लोगों को मिलेगी बेहतर परिवहन की सुविधा

UPT | Symbolic Photo

Apr 17, 2024 17:43

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शहर के आवागमन को बेहतर बनाने के लिए एक नई पहल की है। इसके तहत 28 किलोमीटर लंबे और 130 मीटर चौड़े एक्सप्रेसवे पर बस-वे विकसित किए जाएंगे...

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शहर के आवागमन को बेहतर बनाने के लिए एक नई पहल की है। इसके तहत 28 किलोमीटर लंबे और 130 मीटर चौड़े एक्सप्रेसवे पर बस-वे विकसित किए जाएंगे। यह सुविधा एक्सप्रेसवे पर्थला खंजरपुर से लेकर सिरसा तक एक्सप्रेसवे पर मिलेगी।

निवासियों को मिलेगी बेहतर परिवहन सुविधा
प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि जहां-जहां एक्सप्रेसवे के किनारे अधिक आबादी है, वहां बस-वे बनाने की योजना है। इससे ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों को भी परिवहन की बेहतर सुविधा मिलेगी। वर्तमान में इस क्षेत्र में लोगों को सार्वजनिक परिवहन की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

बस-वे पर बनाए जाएंगे बस स्टॉप
बस-वे पर बसें चलाई जाएंगी, जो जेवर एयरपोर्ट से लेकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक जाएंगी। यात्रियों की सुविधा के लिए बस-वे पर बस स्टॉप भी बनाए जाएंगे, जहां से लोग बसों में आसानी से चढ़-उतर सकेंगे। इन बस स्टापों पर धूप, बारिश और सर्दी से बचने के लिए छतरियां भी लगाई जाएंगी।

विकलांग और बुजुर्ग लोगों के लिए किए जाएंगे विशेष इंतजाम
अधिकारियों ने बताया कि बस-वे पर विकलांग और बुजुर्ग लोगों के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे। उनके लिए अलग से रैंप और चढ़ने-उतरने की व्यवस्था होगी। साथ ही, बसों में भी इन लोगों के लिए विशेष सीटों का प्रावधान रहेगा।  

बस-वे पर की जाएगी समय-सारिणी तैयार
बस-वे पर बसों की आवाजाही को सुव्यवस्थित रखने के लिए समय-सारिणी भी तैयार की जाएगी। इसमें बसों के आगमन और प्रस्थान का समय दर्शाया जाएगा। यह सारी जानकारी बस-वे पर स्क्रीन और बोर्डों के जरिए साझा की जाएगी।

इससे लोगों को मिलेगी बेहतर परिवहन सुविधा
ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह परियोजना ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों की लंबे समय से चली आ रही मांग पर आधारित है। लोगों को बेहतर परिवहन सुविधा देने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

Also Read