दिवाली पर मिल रही है लंबी छुट्टी : नोएडा से करीब इन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान, जीवन भर रहेगा याद

UPT | इन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

Oct 25, 2024 13:41

इस बार दिवाली पर लंबा वीकेंड पड़ रहा है। ऐसे में हम आपको नोएडा के करीब मौजूद कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां घूमना आपको जिंदगी भर याद रहेगा।

Short Highlights
  • दिवाली पर मिल रही है लंबी छुट्टी
  • इन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान
  • जिंदगी भर याद रहेगी ट्रिप
Noida News : दिवाली आने वाली है। ज्यादातर लोग अपने परिवार के साथ त्यौहार मनाने के लिए घर चले जाएंगे। लेकिन इस दौरान कुछ लोग ऐसे भी होंगे, जो त्यौहार की छुट्टी को नई जगह घूमने औऱ दुनिया एक्सप्लोर करने के लिए इस्तेमाल करेंगे। इस बार दिवाली पर लंबा वीकेंड पड़ रहा है। ऐसे में हम आपको नोएडा के करीब मौजूद कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां घूमना आपको जिंदगी भर याद रहेगा।

दिवाली पर कितने दिनों की छुट्टी
इस साल दिवाली 31 अक्टूबर को पड़ रही है। ज्यादातर लोग दिवाली से एक दिन पहले छुट्टी लेकर अपने घर चले जाते हैं। ऐसे में अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको महज दो दिनों की छुट्टी लेनी पड़ेगी। अगर आप 30 अक्टूबर और 1 नवंबर की छु्टी ले लेंगे, 31 अक्टूबर को दिवाली के साथ ये तीन दिन हो जाएंगे। इसके बाद 2 नवंबर औऱ 3 नवंबर को शनिवार और रविवार पड़ रहा है। इसका मतलब आपके पास 5 दिन घूमने के लिए हो जाएंगे।



नौकुचियाताल का बनाएं प्लान
उत्तराखंड के नैनीताल औऱ भीमताल तो हर कोई घूमने जाता है। अगर आपको दिवाली में कहीं अलग जगह घूमने का मन है, तो आप नौकुचियाताल का मन बना सकते हैं। यह भीमताल से महज 5 किलोमीटर की दूरी पर है। घने जंगलों के बीच मौजूद यह झील नैनीताल जिले की सबसे गहरी झील कही जाती है। यह जगह नोएडा से करीब 350 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है।

एडवेंचर प्रेमियों के लिए तीर्थन वैली
तीर्थन वैली हिमाचल प्रदेश में मौजूद एक जगह है, जो नोएडा से करीब 450 किलोमीटर की दूरी पर है। इस जगह का नाम तीर्थन नदी के नाम पर पड़ा है। एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। समुद्र तल से 1600 मीटर की ऊंचाई पर बसी ये जगह ऑफबीट डेस्टिनेशन ट्रेकिंग, फिशिंग, वाइल्ड लाइफ देखने के लिए जानी जाती है।

कौसानी भी मोह लेगा मन
उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में मौजूद कौसानी एक हिल स्टेशन है। अनाशक्ति आश्रम, कौसानी टी एस्टेट, सुमित्रानंदन पंत म्यूजियम, बैजनाथ मंदिर और रुद्रधारी फॉल्स और गुफाएं यहां की टॉप लिस्टेड टूरिस्ट स्पॉट में शामिल है। हिमालय की चोटियों के बीच बसा ये शहर दिवाली का दिन आपके लिए यादगार बना देगा।

यह भी पढ़ें- अमरोहा में दहशत : स्कूल बस पर बदमाशों की ताबड़तोड़ फायरिंग, 28 बच्चे बाल-बाल बचे

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला : आधार कार्ड उम्र निर्धारण के लिए वैध नहीं, स्कूल प्रमाणपत्र को माना सही आधार

Also Read