गाजियाबाद में करोड़ों की ठगी : गोवा ट्रिप का झांसा देकर फर्जी निवेश से सैकड़ों लोगों को लगाया चूना, पुलिस जांच में जुटी

UPT | symbolic

Oct 12, 2024 13:39

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से एक बड़े फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है, जिसमें निवेश के नाम पर सैकड़ों लोगों को ठगा गया। फॉरेक्स ट्रेडिंग और प्रॉपर्टी में निवेश का झांसा देकर लोगों से लाखों रुपये ऐंठे गए...

Ghaziabad News : उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से एक बड़े फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है, जिसमें निवेश के नाम पर सैकड़ों लोगों को ठगा गया। फॉरेक्स ट्रेडिंग और प्रॉपर्टी में निवेश का झांसा देकर लोगों से लाखों रुपये ऐंठे गए, और जब निवेशकों ने अपने पैसे वापस मांगे तो उन्हें रेप केस में फंसाने की धमकियां दी गईं। इस मामले में भोजपुर निवासी मुकर्रम ने रिहान, महेश कुमार चंद्रा, संदीप, रिजवान और सैय्यद नवाज के खिलाफ केस दर्ज कराया है। पीड़ितों के मुताबिक, आरोपियों ने 2 लाख से लेकर 14 लाख रुपये तक की ठगी की है। 

ये भी पढ़ें-  सीसीएसयू में बनेगी यूपी की सबसे बड़ी लैब : 30 करोड़ की लागत से होगी तैयार, शोधार्थियों को मिलेगी राहत

फर्जी निवेश का झांसा और ठगी का जाल
मुकर्रम ने बताया कि उसकी मुलाकात रिहान से हुई थी, जिसने बताया कि वह अपने पार्टनर के साथ मिलकर ट्रेडवर्स लाइव नामक कंपनी चलाता है। इस कंपनी का ऑफिस गाजियाबाद के कौशांबी स्थित अंसल प्लाजा में है। रिहान ने अन्य साथियों से भी मिलवाया और कहा कि उनकी कंपनी फॉरेक्स ट्रेडिंग और प्रॉपर्टी में डिजिटल निवेश करती है, जिसमें 10 से 15 प्रतिशत तक रिटर्न की गारंटी दी गई थी। यहां तक कि 30 प्रतिशत तक का रिटर्न मिलने का भी झांसा दिया गया। तीन प्रमुख पीड़ितों के अलावा सैकड़ों लोगों ने इस कंपनी में अपने पैसे निवेश किए, लेकिन किसी को न तो रिटर्न मिला और न ही उनके रुपये वापस किए गए। 



गोवा ट्रिप के जरिए विश्वास जीतने की चाल
आरोपियों ने लोगों का विश्वास जीतने के लिए एक गोवा ट्रिप का आयोजन किया था, जिसमें 300 लोगों को फ्लाइट से गोवा ले जाया गया। कंपनी ने होटल में ठहरने और खाने-पीने का सारा खर्च उठाया, और गोवा में एक सेमिनार आयोजित किया गया, जिसमें निवेश के लाभ बताने के लिए वीडियो दिखाए गए। लोगों को कंपनी के इन सपनों पर भरोसा हो गया और उन्होंने लाखों रुपये का निवेश कर दिया। 

पीएफआई को फंडिंग और धमकियों का आरोप
पीड़ित मुकर्रम ने शिकायत में बताया कि जब उन्होंने और अन्य लोगों ने पैसे वापस मांगे, तो कंपनी ने उन्हें धमकाना शुरू कर दिया। आरोपियों ने धमकी दी कि वे अपने कर्मचारियों से उन पर रेप केस लगवाकर जेल भिजवा देंगे। साथ ही, मुकर्रम ने आरोप लगाया कि ये लोग पीएफआई और अन्य संदिग्ध संस्थाओं को फंडिंग कर रहे हैं। 

पुलिस जांच में जुटी
एडीसीपी क्राइम सच्चिदानंद ने बताया कि इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और आरोपियों के खिलाफ कड़ी जांच चल रही है। पुलिस कंपनी की डिटेल और अन्य फैक्ट्स की भी जांच कर रही है। शुरुआती जांच में अनुमान लगाया जा रहा है कि 300 से अधिक लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी की गई है।

Also Read