Gautam Buddha Nagar News : स्कूल ने नॉन वेज पर जताई आपत्ति, अभिभावकों को मिला नोटिस तो मचा बवाल

UPT | स्कूल ने नॉन वेज पर जताई आपत्ति

Aug 10, 2024 12:22

दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले के एक स्कूल ने अभिभावकों को एक नोटिस जारी किया है जिसमें उन्होंने किया है कि वे अपने बच्चों के टिफिन में नॉन-वेज भोजन भेजना बंद करें...

Gautam Buddha Nagar : दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले के एक स्कूल ने अभिभावकों को एक नोटिस जारी किया है जिसमें उन्होंने किया है कि वे अपने बच्चों के टिफिन में नॉन-वेज भोजन भेजना बंद करें। इस निर्णय का विरोध करने वाले अभिभावकों ने इसे भेदभावपूर्ण बताते हुए आलोचना की है। हालांकि स्कूल के प्रिंसिपल सुकृति चौहान ने इन आरोपों को नकारते हुए कहा है कि यह निर्णय बच्चों की सेहत और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

स्कूल ने बताई ये वजह
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नोटिस में कहा गया है कि लंच के लिए नॉन-वेज भोजन सुबह तैयार किया जाता है, जो कि स्टोर किए जाने पर स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। स्कूल का दावा है कि बच्चों की भलाई उनकी प्राथमिकता है और वे शाकाहारी भोजन को प्रोत्साहित करके यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सभी बच्चे सम्मानित महसूस करें। प्रिंसिपल सुकृति चौहान ने स्पष्ट किया कि यह कदम बच्चों की सेहत, सुरक्षा, सम्मान और समावेशिता को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। उन्होंने बताया कि बच्चों के बीच टिफिन शेयर करने के कारण कई बार बीमारियों के मामले सामने आ चुके हैं। चूंकि बच्चों से खाना शेयर करने के मुद्दे को रोकना संभव नहीं है, इसलिए अभिभावकों को इस संबंध में सूचित किया गया है।

अभिभावकों ने किया विरोध
इसके खिलाफ इंडिया वाइड पेरेंट्स एसोसियेशन की अध्यक्ष अनुभा श्रीवास्तव सहाय ने विरोध जताया है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार का भोजन, नॉन-वेज या वेज से बीमार होने की संभावना हो सकती है। उनका कहना है कि स्कूल को इस मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए कि भोजन बासी हो या ताजा, न कि नॉन-वेज और वेज भोजन के बीच भेदभाव करना चाहिए। प्रिंसिपल ने भी स्पष्ट किया है कि नॉन-वेज भोजन लाने पर कोई सजा नहीं दी जाएगी, बल्कि केवल अभिभावकों को इस फैसले के बारे में सूचित किया जाएगा। 

Also Read