नोएडा समेत पूरे एनसीआर में ग्रैप-1 लागू : प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए उठाया गया कदम, नियमों के पालन की अपील

UPT | नोएडा समेत पूरे एनसीआर में ग्रैप-1 लागू

Oct 15, 2024 19:27

नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर में 15 अक्टूबर से वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) का पहला चरण लागू हो गया है। इस योजना के तहत, निर्माण गतिविधियों और अन्य कार्यों पर कठोर नियम लागू किए गए हैं।

Short Highlights
  • नोएडा समेत पूरे एनसीआर में ग्रैप-1 लागू
  • कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने किया स्वागत
  • पालन कराने के लिए 14 टीमें की गईं गठित
Noida News : नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर में 15 अक्टूबर से वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) का पहला चरण लागू हो गया है। इस योजना के तहत, निर्माण गतिविधियों और अन्य कार्यों पर कठोर नियम लागू किए गए हैं। क्रेडाई ने अपने सदस्यों को इन नियमों का कड़ाई से पालन करने की अपील की है, ताकि प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके और पर्यावरण की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। विशेष रूप से, 500 वर्ग मीटर या उससे बड़े प्लॉट्स के लिए संबंधित राज्य के वेब पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य किया गया है।

धूल और कचरे के प्रबंधन पर देना होगा ध्यान
क्रेडाई ने निर्माण स्थलों पर धूल और कचरे के प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया है। संगठन ने एंटी-स्मॉग गन और पानी के छिड़काव जैसे उपायों का उपयोग बढ़ाने की सलाह दी है, जिससे धूल के फैलाव को रोका जा सके। क्रेडाई के चेयरमैन मनोज गौड़ ने कहा कि उनका मुख्य उद्देश्य वायु प्रदूषण को कम करना है। उन्होंने सभी बिल्डरों से अनुरोध किया कि वे इन नियमों का पालन करें, ताकि दिल्ली-एनसीआर के लोगों को एक स्वस्थ और साफ वातावरण मिल सके। यह पहल न केवल प्रदूषण को कम करने में मदद करेगी, बल्कि एक सुरक्षित और स्वस्थ भविष्य के लिए भी महत्वपूर्ण होगी।



कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने किया स्वागत
विभिन्न निर्माण कंपनियों के प्रतिनिधियों ने इस पहल का समर्थन किया है। काउंटी ग्रुप के डायरेक्टर अमित मोदी ने कहा कि ग्रैप स्टेज 1 के नियमों का पालन करना उनके लिए सर्वोपरि है। उन्होंने बताया कि यह न केवल निर्माण गतिविधियों को प्रभावित करेगा, बल्कि पर्यावरण की सुरक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। मिगसन ग्रुप के एमडी यश मिगलानी ने भी इस बात पर जोर दिया कि वे अपने सभी प्रोजेक्ट्स में ग्रैप के दिशा-निर्देशों का पालन करते हैं और पर्यावरण की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं।

14 टीमें की गईं गठित
एसकेए ग्रुप के डायरेक्टर संजय शर्मा ने सभी बिल्डरों से ग्रैप के नियमों का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि साफ हवा और स्वस्थ वातावरण के लिए यह बहुत आवश्यक है। उनका मानना है कि सभी के सहयोग से ही एक बेहतर और स्वच्छ भविष्य का निर्माण संभव है। ग्रैप का पहला चरण लागू होने के बाद इसके अनुपालन की निगरानी के लिए प्राधिकरण ने 14 टीमें गठित की हैं, जिन्होंने मंगलवार को 40 स्थानों का निरीक्षण किया और लोगों को ग्रैप के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया।

यह भी पढ़ें- केजीएमयू-एसजीपीजीआई में रेजिडेंट डॉक्टरों का प्रदर्शन : भूख हड़ताल का एलान, अस्पतालों में भटक रहे मरीज

यह भी पढ़ें- राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट : क्वालीफाइंग मुकाबलों में यूपी का दबदबा, जीत का सिलसिला जारी

Also Read