यूपी का ग्रेटर नोएडा और अमेरिकी शहर लाउडन काउंटी बने सिस्टर सिटी : दोनों शहरों के बीच हुआ समझौता, जानिए क्या लाभ मिलेगा

UPT | लोउडन काउंटी सिटी वर्जीनिया के इकोनॉमिक डेवलपमेंट विभाग के कार्यकारी निदेशक बडी राइजर और ग्रेटर नोएडा के सीईओ रवि कुमार एनजी।

Mar 11, 2024 18:47

उत्तर प्रदेश के हाईटेक शहर ग्रेटर नोएडा से जुड़ी खास खबर है। ग्रेटर नोएडा और अमेरिका के लोउडन काउंटी सिटी के बीच समझौता हुआ है। जिसके तहत दोनों 'सिस्टर सिटी' बन गए हैं। सोमवार को दोनों ओर के अधिकारियों ने समझौता पत्रों पर ऑनलाइन हस्ताक्षर किए हैं।

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के हाईटेक शहर ग्रेटर नोएडा से जुड़ी खास खबर है। ग्रेटर नोएडा और अमेरिका के लोउडन काउंटी सिटी के बीच समझौता हुआ है। जिसके तहत दोनों 'सिस्टर सिटी' बन गए हैं। सोमवार को दोनों ओर के अधिकारियों ने समझौता पत्रों पर ऑनलाइन हस्ताक्षर किए हैं। इससे ग्रेटर नोएडा में आर्थिक, व्यापारिक, शैक्षणिक और पर्यावरण आदि क्षेत्रों में विदेश निवेश की राह खुल गई है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार के निर्देश पर एसीईओ मेधा रूपम और अमेरिका के लोउडन काउंटी सिटी वर्जीनिया के इकोनॉमिक डेवलपमेंट विभाग के कार्यकारी निदेशक बडी राइजर ने एमओयू पर ऑनलाइन हस्ताक्षर किए हैं।

इस एमओयू में क्या है खास
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिका के लोउडन काउंटी सिटी के साथ सिस्टर सिटी के रूप में एग्रीमेंट किया गया है। इसके लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण काफी समय से प्रयासरत था। अब इसे अमली जामा पहना दिया गया है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और अमेरिका के लोउडन काउंटी सिटी के बीच मेमोरंडम साइन हो गया है। दोनों शहरों के बीच शिक्षा, व्यापार, संस्कृति, बायोटेक, कृषि, फार्मास्यूटिकल, सूचना और तकनीक आदि के सीधे आदान-प्रदान करने में सहूलियत होगी। एक-दूसरे के प्रतिनिधि दोनों शहरों में जाकर अध्ययन कर सकेंगे।

यूपी के कई शहर कर चुके हैं समझौता
इससे पहले इस तरह का एग्रीमेंट उत्तर प्रदेश के वाराणसी, लखनऊ, आगरा आदि शहर कर चुके हैं। अलग-अलग देशों के शहरों के बीच सिस्टर सिटी एग्रीमेंट हो चुके हैं। आपको बता दें कि विगत जनवरी माह में अमेरिका के लोउडन काउंटी सिटी वर्जीनिया के इकोनॉमिक डेवलपमेंट विभाग के कार्यकारी निदेशक बडी राइजर तीन अन्य प्रतिनिधियों के साथ ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण आए थे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करके इसकी रूपरेखा तय की थी। 

इंफ्रास्ट्रक्चर होगा ज्यादा बेहतर
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से भी प्रस्तुतिकरण के जरिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर, रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, मेट्रो कनेक्टीविटी, एक्सप्रेसवे, ग्रीनरी, बड़ी कंपनियों, शिक्षण संस्थानों, डाटा सेंटर हब, आईआईटीजीएनएल, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब और मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब आदि की जानकारी उपलब्ध कराई गई थी। इसके बाद विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने ग्रेटर नोएडा और आईआईटीजीएनएल के अलग-अलग हिस्से में जाकर इंफ्रास्ट्रक्चर देखा था। अब इस परियोजना को अमली जामा पहना दिया गया है।

लाउडाउन अमेरिका में तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला काउंटी
लाउडाउन काउंटी संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्जीनिया राष्ट्रमंडल के उत्तरी भाग में है। वर्ष 2020 में वहां हुई जनगणना के अनुसार शहर की जनसंख्या 4,20,959 थी। जिससे यह वर्जीनिया का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला काउंटी बन गया। लाउडाउन काउंटी की सीट लीसबर्ग है। लाउडाउन काउंटी वाशिंगटन-अर्लिंगटन-अलेक्जेंड्रिया, डीसी-वीए-एमडी-डब्ल्यूवी मेट्रोपॉलिटन सांख्यिकीय क्षेत्र का हिस्सा है। साल 2020 तक लाउडाउन काउंटी की औसत घरेलू आय 1,47,111 अमेरिकी डॉलर थी। वर्ष 2008 से 65,000 या उससे अधिक की आबादी वाले न्याय क्षेत्रों में औसत घरेलू आय में इस काउंटी को अमेरिका में पहले स्थान पर रखा गया है। लाउडाउन काउंटी की स्थापना 1757 में फेयरफैक्स काउंटी से हुई थी। काउंटी का नाम जॉन कैंपबेल लाउडाउन के चौथे अर्ल और 1756 से 1759 तक वर्जीनिया के गवर्नर जनरल के नाम पर रखा गया है। क्वेकर्स, स्कॉट्स-आयरिश, जर्मन और अन्य लोगों ने पेंसिल्वेनिया और मैरीलैंड से दक्षिण की ओर इसका विकास किया। अंग्रेजी और गुलाम अफ्रीकी यहां आए थे।

Also Read