प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 का आगाज कल : 35,000 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में कार्यक्रम, 589 एग्जिबिटर्स लेंगे हिस्सा

UPT | Yogi Adityanath

Sep 10, 2024 20:06

योगी सरकार वैश्विक बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए तीन प्रमुख व्यापारिक आयोजनों का आयोजन कर रही है। इनमें सेमीकॉन इंडिया 2024, इलेक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 और प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 शामिल हैं...

Short Highlights
  • 11 सितंबर से प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 का आयोजन
  • दुनिया भर के 589 एग्जिबिटर्स भाग लेंगे
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बढ़ती अहमियत का प्रदर्शन 
Noida News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार वैश्विक बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए तीन प्रमुख व्यापारिक आयोजनों का आयोजन कर रही है। इनमें सेमीकॉन इंडिया 2024, इलेक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 और प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 शामिल हैं। यह इंटरनेशनल ट्रेड फेयर 11 से 13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में होगा, जिसमें 35,000 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में विभिन्न पवेलियंस के माध्यम से दुनिया भर के 589 एग्जिबिटर्स भाग लेंगे।

आयोजन का मुख्य उद्देश्य
इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बढ़ती अहमियत को प्रदर्शित करना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार इस इवेंट के माध्यम से राज्य की निवेश परक नीतियों, गुड गवर्नेंस और सेक्टर फेवरेबल पॉलिसीज को प्रमोट करने पर जोर दे रही है। उत्तर प्रदेश ने मोबाइल विनिर्माण और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और यह आयोजन राज्य को वैश्विक बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने और नए निवेश और रोजगार के अवसर खोजने का मंच प्रदान करेगा।



ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का लक्ष्य उत्तर प्रदेश को आने वाले वर्षों में एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना है। इसके लिए राज्य में सेमीकंडक्टर उद्योग का विस्तार करने, चिप निर्माण की बड़ी कंपनियों को आकर्षित करने और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक गुड्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर्स स्थापित करने पर जोर दिया जा रहा है। वर्तमान में, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कार्यरत क्लस्टर्स राज्य को मोबाइल विनिर्माण में 55 प्रतिशत और मोबाइल घटक निर्माण में 50 प्रतिशत का योगदान देने में सक्षम हैं। 2020 में पेश की गई इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नीति के तहत, राज्य ने इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को बढ़ावा देने, नए क्लस्टर्स की स्थापना और ईएमसी संरचनाओं के विकास के लिए कई लाभ और सब्सिडी प्रदान की हैं।

दुनियाभर की प्रमुख कंपनियों का ध्यान आकर्षित 
प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 जैसे आयोजनों के माध्यम से, उत्तर प्रदेश विश्व भर की प्रमुख कंपनियों और निवेशकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। यह इवेंट राज्य को एक प्रमुख निवेशक और इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में प्रस्तुत करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। योगी सरकार का फोकस है कि इन अवसरों का उपयोग करके राज्य की सशक्त स्थिति को वैश्विक मंच पर प्रदर्शित किया जाए, जिससे निवेश और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिले।

विभिन्न विषयों पर होंगे कॉन्फ्रेंस
प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 का आयोजन 11 से 13 सितंबर तक किया जाएगा, जिसमें विभिन्न तकनीकी विषयों पर विस्तृत कॉन्फ्रेंस होंगे। इस इवेंट में पीसीबी और ईएमएस, सर्फेस माउंट टेक्नोलॉजी (एसएमटी), केबल्स-क्वॉयल्स, हाइब्रिड, सेमीकंडक्टर और भविष्य की उत्पादन तकनीकों पर चर्चा की जाएगी। कंपनियां अपने नवीनतम उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी और वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र के प्रमुख विशेषज्ञों का भी इसमें योगदान होगा। कार्यक्रम में लगभग 58 प्रतिशत विदेशी विजिटर्स शामिल होंगे, जिनमें 54 प्रतिशत विदेशी एग्जीबिटर्स भी होंगे।

निवेशकों से भी की जाएगी चर्चा
इस आयोजन में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग, साथ ही यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) की भागीदारी होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दृष्टिकोण के अनुसार, यहां इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमीकंडक्टर और चिप निर्माण क्षेत्रों में सेक्टर-फेवरेबल नीतियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ निवेशकों के साथ बातचीत भी की जाएगी, जिससे राज्य में निवेश और रोजगार के नए अवसर सृजित किए जा सकें।

ये भी पढ़ें- नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे सीएम योगी : निर्माण कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण, डेडलाइन पर काम पूरा करने का निर्देश

Also Read