सुहास एलवाई ने थाईलैंड में जीता गोल्ड : बने सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाले IAS अफसर, बटोर रहे हैं सुर्खियां

UPT | पैरा एशियाई गेम्स चैंपियन सुहास एलवाई

Feb 25, 2024 12:52

सुहास एलवाई ने पैरा एशियाई गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने चीन के खिलाफ शानदार जीत हासिल की थी और भारत का झंडा पूरे विश्व में लहराया था...

Short Highlights
  • फिर छा गए नोएडा के पूर्व डीएम सुहास एलवाई
  • सुहास एलवाई ने फिर बैडमिंटन में अपना कमाल दिखाया 
  • चंद महीनों में हासिल किए कई इंटरनेशनल मेडल

 

Noida News : उत्तर प्रदेश के गौतबुद्ध नगर में पूर्व डीएम सुहास एलवाई ने कमाल कर दिखाया है। उन्होंने प्रदेश के साथ देश का भी नाम रोशन किया है। इस समय सुहास एलवाई (Suhas LY) चर्चा का विषय बना हुआ है। थाईलैंड में ओपन बैडमिंटनशिप (Open Badminton Championship) पटाया में गोल्ड मेडल जीतने के बाद देश की ब्यूरोकेसी में सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले आईएएस ऑफिसर बने हैं। उनकी जीत पर खुशी का माहौल है और लोग उनको सोशल मीडिया पर बधाई दे रहे हैं।

ऐसा रहा सुहास का सफर
सुहास एलवाई उत्तर प्रदेश कैडर में वर्ष 2007 बैच के आईएएस अफसर हैं। मूल रूप से कर्नाटक में शिमोगा जिले के रहने वाले हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने सुहास एलवाई को 3 मार्च 2020 को गौतमबुद्ध नगर का जिलाधिकारी बनाकर भेजा था। सुहास एलवाई महाराजगंज, सोनभद्र, हाथरस, प्रयागराज, जौनपुर और आजमगढ़ के जिलाधिकारी रह चुके हैं। बीते 27 फरवरी 2023 को सुहास एलवाई का प्रमोशन हुआ है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनको खेलकूद विभाग का सचिव नियुक्त किया है।

कई गोल्ड मेडल हैं इनके नाम
सुहास एल वाई बैडमिंटन में कई बार भारत का परचम लहरा चुके हैं। इससे पहले उन्होंने चीन, मलेशिया, दुबई जैसे कई देशों में भारत का नाम रोशन किया है। ऐसे में उन्होंने इस बार थाईलैंड में ओपन बैडमिंटनशिप में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने गोल्ड मेडल जीता है, इस जीत के बाद सुहास एल वाई ब्यूरोकेसी में सबसे ज्यादा मेडल जीतकर पहले पायदान पर पहुंच गए हैं।

चीन में भारत के लिए जीता था गोल्ड
कुछ महीने पहले ही सुहास एलवाई ने पैरा एशियाई गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने चीन के खिलाफ शानदार जीत हासिल कर भारत का झंडा पूरे विश्व में लहराया था। उससे पहले थाईलैंड पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में सुहास एलवाई ने गोल्ड मेडल जीता। वह लगातार भारत की तरफ से प्रतिनिधित्व करते हुए नाम रोशन कर रहे हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी उन पर नाज है।

Also Read