अभी कुछ दिन और सताएगी गर्मी : दूर-दूर तक बारिश के आसार नहीं, जानिए कब तक दस्तक देगी ठंड

UPT | अभी कुछ दिन और सताएगी गर्मी

Oct 09, 2024 15:39

नोएडा और गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में इस समय भयंकर उमस है। तापमान 34 डिग्री के आसपास बना हुआ है। इस क्षेत्र में लंबे वक्त से बारिश भी नहीं हुई है।

Short Highlights
  • अभी कुछ दिन और सताएगी गर्मी
  • ठंड का इंतजार कर रहा नोएडा
  • दूर-दूर तक बारिश के आसार नहीं
Noida News : नोएडा और गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में इस समय भयंकर उमस है। तापमान 34 डिग्री के आसपास बना हुआ है। इस क्षेत्र में लंबे वक्त से बारिश भी नहीं हुई है। इस कारण मौसम शुष्क बना हुआ है। वहीं मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक न तो दिल्ली एनसीआर और न ही उत्तर प्रदेश में फिलहाल बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

लौटते मानसून से अछूता रहा नोएडा
पिछले दिनों जब बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना था, तब मानसून वापस आ गया था। इस दौरान मौसम विभाग ने पूरे उत्तर प्रदेश में जबरदस्त बारिश के आसार जताए थे। पूर्वी यूपी तो बारिश से सराबोर हो गया, लेकिन पश्चिम यूपी में कुछ ही जिलों के हिस्से बारिश आई। नोएडा और गाजियाबाद इसमें अछूता रह गया था।



अभी बरकरार रहेगी गर्मी
अब मौसम का पूर्वानुमान देखें, तो आने वाले समय में बारिश के कोई आसार नहीं हैं। वहीं अगले 7 दिनों तक तापमान 34 डिग्री के लगभग ही बना रहेगा। इसका मतलब साफ है कि फिलहाल नोएडा और गाजियाबाद को उमस से राहत नहीं मिलने वाली है। हालांकि रात में तापमान कम होने से आराम मिलेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 7 दिनों तक रात का तापमान 23 डिग्री से कम होते-होते 21 डिग्री तक जाएगा।

ठंड का इंतजार कर रहा नोएडा
शायद बीते कुछ सालों में यह पहली बार है कि अक्टूबर में झुलसाने वाली गर्मी है। नोएडा समेत पूरे दिल्ली एनसीआर में ठंड का इंतजार हो रहा है। 15 अक्टूबर के बाद से शुष्क उत्तर पश्चिमी हवाएं स्थिर होने की उम्मीद है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी। माना जा रहा है कि इसी समय ये नोएडा समेत पूरे दिल्ली एनसीआर में तापमान 20 डिग्री से नीचे जा सकता है।

यह भी पढ़ें- यूपी विधानसभा उपचुनाव : सपा ने 6 उम्मीदवारों की सूची जारी की, मिल्कीपुर से अवधेश प्रसाद के बेटे को दिया टिकट

यह भी पढ़ें- ईडी ने 14 अरब के स्मारक घोटाले में जांच की तेज : पूर्व आईएएस अफसर मोहिंदर सिंह तलब, नसीमुद्दीन सिद्दीकी-बाबू सिंह पर भी कसेगा शिकंजा

Also Read