रद्द हुआ अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच : बारिश जिम्मेदार, लेकिन लापरवाही ने उड़वाई खिल्ली, अब स्टेडियम के भविष्य पर संकट

UPT | रद्द हुआ अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच

Sep 13, 2024 16:23

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच ग्रेटर नोएडा में 9-13 सितंबर को खेला जाने वाला टेस्ट मैच बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण पूरी तरह से रद्द कर दिया गया। मैच की एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी

Short Highlights
  • रद्द हुआ अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच
  • पहले से ही खराब स्थिति में स्टेडियम
  • बारिश के साथ-साथ बदइंतजामी भी जिम्मेदार
Noida News : अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच ग्रेटर नोएडा में 9-13 सितंबर को खेला जाने वाला टेस्ट मैच बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण पूरी तरह से रद्द कर दिया गया। मैच की एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी, जिससे यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का 8वां मैच बन गया जो बिना खेल के समाप्त हुआ। पहले दो दिन आउटफील्ड की गीलेपन और उसके बाद लगातार बारिश के कारण कोई खेल संभव नहीं हो पाया। ग्राउंड की खराब स्थिति और सुविधाओं के अभाव ने इस स्थिति को और बिगाड़ दिया।

पहले से ही खराब स्थिति में स्टेडियम
ग्रेटर नोएडा स्टेडियम में बुनियादी सुविधाओं की कमी सामने आई, जिसमें ग्राउंड कवर, ड्रेनेज सिस्टम और कुशल मैदानकर्मियों की कमी शामिल है। स्टेडियम के पास पर्याप्त संख्या में सुपर सोपर नहीं थे और पहले से तैयारियों की कमी के कारण स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कुछ कवर और मैदानकर्मी उपलब्ध कराए, लेकिन ये प्रयास विफल रहे। इसके परिणामस्वरूप, अंपायरों ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खेल को रोकने का निर्णय लिया।

दोनों टीमों ने जताया दुख
इस मैच के रद्द होने से न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों ही टीमों के कोच निराश हैं। न्यूजीलैंड के हेड कोच गैरी स्टीड ने इस स्थिति को निराशाजनक बताते हुए कहा कि उनकी टीम ने मैच के लिए बहुत तैयारी की थी, लेकिन वे अब श्रीलंका के खिलाफ आगामी टेस्ट मैच के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक, न्यूजीलैंड की टीम अब शनिवार को श्रीलंका रवाना हो जाएगी। दूसरी ओर, अफगानिस्तान के हेड कोच जोनाथन ट्रोट ने सुरक्षा और खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की बात की, और कहा कि मैच का रद्द होना दुखद था लेकिन सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है।

रेफरी तय करेंगे स्टेडियम का भविष्य
ग्रेटर नोएडा में खेला जाने वाला यह टेस्ट मैच पहली बार था, और अब यह इतिहास में दर्ज हो गया है कि यहां का पहला टेस्ट बिना खेल के समाप्त हो गया। इस घटना ने न केवल टीमों को प्रभावित किया बल्कि स्टेडियम के भविष्य पर भी सवाल उठाए हैं। मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ की रिपोर्ट के आधार पर ICC द्वारा स्टेडियम की समीक्षा की जाएगी, और संभवतः स्टेडियम को डिमेरिट प्वाइंट्स मिल सकते हैं, जिससे भविष्य में यहां मैच आयोजित करना मुश्किल हो सकता है। रेफरी अगर  पिच के लिए 3 और मैदान के लिए 3 अंक देते हैं तो नोएडा स्टेडियम को 6 अंक के साथ अनफिट घोषित कर दिया जाएगा और उसे निलंबित कर दिया जाएगा।

Also Read