भंगेल एलिवेटेड रोड की चौड़ाई में बदलाव : नोएडा अथॉरिटी की बोर्ड बैठक ने लिया फैसला, जानें वजह

UPT | भंगेल एलिवेटेड रोड की चौड़ाई में बदलाव

Jun 26, 2024 18:17

एडा अथॉरिटी ने यह निर्णय लिया है कि एलिवेटेड रोड की चौड़ाई में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं, जिसमें रोड की चौड़ाई को आधा मीटर तक कम किया जाएगा...

Noida News : भंगेल एलिवेटेड रोड के निर्माण के संबंध में एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। इस परियोजना का उद्देश्य छलेरा से फेस टू तक के मार्ग पर यातायात समस्याओं को सुलझाना है। एलिवेटेड रोड की चौड़ाई में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं, जिसमें रोड की चौड़ाई को आधा मीटर तक कम किया जाएगा। इससे कुल मिलाकर 90 मीटर की लंबाई तक की कटौती होगी और रोड की चौड़ाई सामान्य हो जाएगी। भंगेल से सलारपुर के बीच के मार्ग पर एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए दो इमारतों की वजह से नोएडा अथॉरिटी ने यह निर्णय लिया है। इसके अलावा, सेक्टर-151ए में निर्माणाधीन गोल्फ कोर्स प्रोजेक्ट को भी बोर्ड में लाया जा रहा है, जिसमें कास्ट में करीब 10 करोड़ रुपये का वेरिएशन होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- यमुना एक्सप्रेसवे से जुड़ेगी फिल्म सिटी : 75 मीटर चौड़ा इंटरचेंज बनाए जाने की योजना, बोर्ड बैठक में हुआ फैसला

90 मीटर तक की होगी कटौती
भंगेल एलिवेटेड रोड सेक्टर-41 आगाहपुर से एनपीईजेड सेक्टर-82 तक बन रहा है। यह रोड करीब साढ़े किलोमीटर लंबा है। इसके निर्माण में करीब 500 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किया जा रहा है। अभी इसके निर्माण में भंगेल में स्थित दो इमारत आड़े आ रही हैं। इसको देखते हुए प्राधिकरण की तैयारी है कि करीब 90 मीटर हिस्से में एलिवेटेड रोड की चौड़ाई आधा मीटर कम कर दी जाए।



प्राधिकरण ने पुराना फैसला बदला
पहले प्राधिकरण ने समाधान निकाला था कि सिर्फ एलिवेटेड के स्ट्रक्चर को जगह देने के लिए तोड़फोड़ की जाए। ऐसा होने पर दोनों इमारत करीब 2.5 मीटर टूट रही थीं। इससे इनकी छतें भी टूटतीं। अब तैयारी यह है कि यहां पर कम तोड़फोड़ करने के लिए करीब 90 मीटर की लंबाई में आधा मीटर चौड़ाई कम कर दी जाए। यह चौड़ाई दोनों तरफ की सड़क की कम होगी। साथ ही करीब डेढ़ फीट तक इमारत के एक हिस्से को तोड़ा जाएगा। जिससे उसके स्ट्रक्चर और एलिवेटड के स्ट्रक्चर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- सुपरटेक और सनवर्ल्ड का आवंटन रद्द : यमुना प्राधिकरण की बैठक में हुआ फैसला, लाखों खरीदारों को मिलेगा फायदा

जून 2020 में हुआ था शुरू
एलिवेटेड रोड का निर्माण जून-2020 में शुरू हुआ था। एग्रीमेंट के मुताबिक, एलिवेटेड रोड का काम 7 दिसंबर 2022 तक पूरा होना था। लागत विवाद के कारण इसका काम बंद पड़ा था। प्राधिकरण अधिकारियों का दावा है कि अब मौके पर काम तेजी से चल रहा है। अगले 8-10 महीने में इसका काम पूरा कर लिया जाएगा।

Also Read